शिक्षकों का राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021 हेतु खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित

भिण्ड, 25 सितम्बर। खण्ड स्तरीय राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021 (एनएएस) का प्रशिक्षण जिले से पधारे अधिकारियों की उपस्थिति में शनिवार को नवीन नगर पालिका भवन लहार में दो चरणों में संपन्न हुआ। प्रथम चरण सुबह 11 बजे से एक बजे तक जिसमें पांच जनशिक्षा केन्द्र (शा. उमावि कन्या और बालक लहार, अजनार, असवार और वैसपुरा) के शिक्षकों और द्वितीय चरण में दोपहर दो बजे से चार बजे तक जिसमें चार जनशिक्षा केन्द्र (शा. हाईस्कूल देवरी और कन्या दबोह एवं शामावि आलमपुर एवं दबोह) के शिक्षकों की उपस्थिति में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में जिले से एनएसए जिला प्रभारी अशोक शर्मा, डाइट भिण्ड से सहायक प्राध्यापक पीपी पचौरी, व्याख्याता व्हीसी राजपूत, विनायक शर्मा, जिला परियोजना समन्वयक कार्यालय भिण्ड से संदीप सिंह कुशवाह, एपीसी एकेडमिक और शैलेश त्रिपाठी एसपीसी मोबलाइजेशन एवं जनपद शिक्षा केन्द्र लहार से खण्ड स्त्रोत समन्वयक शैलेन्द्र सिंह कुशवाह, सहायक अकादमिक समन्वयक जानकी नंदन समाधिया, अरविन्द श्रीवास्तव, सरजीत सिंह, अखिलेश गुप्ता (ब्लाक एनएएस प्रभारी) सहित सभी संकुल कलस्टर प्रभारी एवं कक्षा तीन व पांच (हिन्दी, गणित और पर्यावरण) व कक्षा आठवी में (हिन्दी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान) के विषयों के सभी प्राथमिक और माध्यमिक संस्थाओं के शिक्षकों की उपस्थिति में प्रशिक्षण संपन्न हुआ।


प्रशिक्षण में एनएएस जिला प्रभारी अशोक शर्मा और एपीसी एकेडमिक से संदीप सिंहने बताया कि एनएएस की परीक्षा 12 नवंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। जिसमें कक्षा तीन, पांचवी और आठवी और दसवी के बच्चों की सहभागिता होगी, यह शिक्षा की हेल्थ जानने के लिए यह एक सामान्य प्रक्रिया है। इसमें शिक्षकों को सजा या दण्ड का प्रावधान नहीं होगा, इसलिए सभी शिक्षक पूरी निष्ठा के साथ टेस्ट संपन्न कराएं, प्रति सप्ताह अभ्यास टेस्ट पेपर प्राप्त होते हैं, उन्हें बच्चों से हल कराएं और इसी स्वरूप के अन्य प्रश्न भी शिक्षक द्वारा निर्मित किए जाएं, टेस्ट पेपर का विश्लेषण किया जाए एवं विश्लेषण के आधार पर आगामी रणनीति तैयार की जाए। तनाव रहित रहकर कार्य को पूर्ण करें और सीखने के प्रतिफल की शत प्रतिशत मैपिंग करें।


विकास खण्ड स्त्रोत समन्वयक शैलेन्द्र सिंह कुशवाह ने निर्देश दिए कि सभी शिक्षक शाला समय में पूरे समय उपस्थित रहकर शैक्षणिक गतिविधियों को कराएं, सभी विद्यालयों में टाइम टेबल बनाया जाए, शिक्षक डायरी बनाएं जिसमें अपने दैनिक शैक्षिक प्रक्रिया को नोट करें कक्षा प्रारंभ होने से पहले प्रतिदिन विद्यालय समय 10:30 पर प्रार्थना अनिवार्य रूप से कराई जाए। प्रशिक्षण में कलस्टर प्रभारी मिलन गुप्ता असवार, कौशलेन्द्र जादौन वैसपुरा, दिनेश दोहरे कन्या लहार, बृजेन्द्र सविता बालक लहार, विपिन श्रीवास्तव अजनार, जनक किशोर दीक्षित देवरी, रामकुमार गुप्ता आलमपुर, महिपाल कौरव और राजेन्द्र दोहरे दबोह सहित सभी प्राथमिक और माध्यमिक संस्थाओं के कक्षा तीन व पांच (हिन्दी, गणित और पर्यावरण) और आठवी (हिन्दी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान) के सभी विषयबार शिक्षकों एवं प्रशिक्षण सहयोग व्यवस्था में सौरव ओझा, आकाश दीक्षित, अनूप भदौरिया, आमिर शाह, विनोद परिहार और गोविन्द आदि की उपस्थिति में संपन्न हुआ।