पचपेड़ा तिराहे पर मकानों के सामने हॉकर्स जॉन बनाकर ग्रिल लगाने को लेकर विवाद

समझौता एवं कोर्ट स्टे के बाद भी जबरन नगरपालिका लगवाने पहुंची जाली

भिण्ड, 26 फरवरी। लहार नगर के पचपेड़ा तिराहा बिजली घर रोड के सामने कई वर्ष पुराने रोड किनारे लोगों के मकान बने हुए हैं, मकानों के सामने पड़ी खाली जगह में नगर पालिका लहार द्वारा एक हॉकर्स जोन का निर्माण कराया गया था, इस हॉकर्स जोन के पीछे नगर पालिका द्वारा दीवाल बनाने का विचार बनाया था, लेकिन विवाद के चलते प्रशासनिक अधिकारियों एवं मकान मालिक के बीच एक पंचनामा तैयार कर समझौता हो गया तथा मकान मालिकों ने कोर्ट स्टे ले लिया था। हॉकर्स जोन के पीछे दीवाल का निर्माण नहीं कराया जाएगा तथा मकान मालिकों को निकलने के लिए रास्ता दिया जाएगा। इस बात पर प्रशासन एवं मकान मालिक सहमत हो गए थे, लेकिन इसके बावजूद भी रविवार को सुबह 10 बजे नगर पालिका अमला उपाध्यक्ष नरेश सिंह चौहान की अगुवाई में अपने दल-बल एवं आधा सैकड़ा नगर पालिका सफाई कर्मचारी पुरुष एवं महिलाएं लाठी-डण्डों से लैस होकर साथ पहुंचे और मनमाने ढंग से रेलिंग लगाने का काम शुरू करने लगे। मौके पर नगर पालिका सीएमओ एवं पुलिस बल की मौजूदगी भी नहीं थी।

इस बात को लेकर मकान मालिकों ने विरोध किया तो नगर पालिका उपाध्यक्ष एवं कर्मचारियों ने मकान मालिकों की एक भी नहीं सुनी। मकान मालिकों ने न्यायालय का स्टे ऑर्डर एवं समझौता पंचनामा दिखाया, उसको भी नहीं माना और नगर पालिका कर्मचारी दबंगई पर उतर आए। जिसके चलते दोनों पक्षों में झूम झटकी हुई। इसी दौरान नगर पालिका उपाध्यक्ष स्वयं ग्रिल लगाने की कोशिश में घायल हो गए। गाली गलौज एवं आरोप-प्रत्यारोप तथा झूमा झटकी भी हुई। इस दौरान नगर पालिका उपाध्यक्ष के हाथ में चोट भी आई तथा दूसरे पक्ष की भी चोट आने की खबर है। मामला ज्यादा बढ़ते देख लोगों ने पुलिस बल भी बुला लिया था, इसके बाद काफी जद्दोजहद के बाद ग्रिल लगाने का काम शुरू हुआ और फिर दोनों के बीच समझौता हुआ कि प्रत्येक मकान मालिक को पांच फीट जगह निकालने के लिए छोड़ दी गई और जाली लगाने का कार्य पूर्ण हो गया।
इस दौरान खास बात यह रही कि नगर पालिका अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने स्टे कागजात एवं समझौता के कागजात दिखाने पर भी मानने को तैयार नहीं हुए और जबरन ग्रीन लगाकर तैयार कर दी। आखिर ऐसा क्यों हुआ, खुलेआम न्यायालय का अपमान होता है, स्टे होने के बाद भी हॉकर्स जोन में ग्रील लगाने का काम जबरन कराया गया। इस दौरान आस-पास के सभी थानों का पुलिस वल के साथ एसडीओपी, तहसीलदार, नगर पालिका सीएमओ तथा थाना प्रभारी मौके पर मौजूद रहे।