प्रदेश सरकार ने चलाई हैं जनकल्याणकारी योजनाएं : कामना सिंह

लहार क्षेत्र में जिला पंचायत अध्यक्ष के नेतृत्व में निकली विकास यात्रा

भिण्ड, 17 फरवरी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कामना सिंह भदौरिया के नेतृत्व में विकास खण्ड लहार के ग्राम चिरुली एवं ग्राम कैथा में विकास यात्रा निकाली गई। विकास यात्रा अंतर्गत कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन कर किया गया। विकास यात्रा के दौरान अयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष ने उपस्थित जनों को शासन द्वारा संचालित विभागवार योजनाओं एवं उनके लाभ के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम में जनसेवा अभियान अंतर्गत स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया।
जिला पंचायत अध्यक्ष कामना सिंह भदौरिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भिण्ड जिले के सभी विकास खण्डों के विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा पहुंच रही है, जिसके माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजनों को दी जा रही है। ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के हित में कई योजनाएं प्रारंभ की हैं। प्रदेश की बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की जिसमें बेटियों को स्कूल में अध्ययन से लेकर विवाह में खर्च होने वाली राशि भी प्रदाय की जाती है। इसी तरह मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए नवीन योजना शुरू की है, जिसका नाम है लाड़ली बहना योजना, जिसके तहत अब महिलाओं को एक-एक हजार रुपए की राशि प्रति माह प्रदाय की जाएगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कई प्रकार की जनकल्याणकारी योजना चलाई हैं जिनका लाभ लोगों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत निरामयम् योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, संबल योजना, किसान क्रेडिट कार्ड सहित आमजनों के हित में अनेक योजनाएं बनाई हैं।