समय सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

भिण्ड, 26 दिसम्बर। समस्त विभाग सीएम हैल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण प्राथमिकता से करें। यह बात कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय-सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में अपर कलेक्टर जयप्रकाश सैयाम, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, सीएमएचओ डॉ. यूपीएस कुशवाह सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा कई अधिकारी वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि समस्त विभाग सीएम हैल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण प्राथमिकता से करे, ताकि जिले की ग्रेडिंग में कमी न आए। उन्होंने खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण तथा अवैध शराब बनाने वाले एवं अवैध शराब का कारोबार करने वालों पर भी सख्ती बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग के अधिकारियों को खाद्य पदार्थों के विक्रय प्रतिष्ठानों, होटलों, रेस्टारेंट की आकस्मिक जांच करने एवं नमूने एकत्र करने तथा मिलावट के मामलों में एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के क्रियान्वयन में गति लाने पर जोर देते हुए कहा कि योजना के तहत जो प्रकरण दर्ज हो गये हैं उनका त्वरित निराकरण किया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के पात्र हितग्राहियों को आवासीय पट्टे प्रदान करने, भू-माफिया के कब्जे से मुक्त कराई गई भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत शेष बचे पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के अभियान में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अटल प्रगतिपथ की समीक्षा में कुल भूमि, शासकीय भूमि एवं निजी भूमि कितनी आ रही है के संबंध में जानकारी ली।
कलेक्टर ने बढ़ती सर्दी के दृष्टिगत समस्त एसडीएम एवं निकाय सीएमओ को सर्दी से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम नगरीय क्षेत्र में निरीक्षण कर बेसहारा लोगों को कंबल वितरित करें। उन्होंने आम जनमानस एवं आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए सर्दी से बचाव के लिए नगर के मुख्य चौराहों, रेल्वे स्टेशन के बाहर एवं बस स्टैंड पर शीघ्र अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं विभिन्न उपकरण वितरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने धारणाधिकार, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, संबल योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, आयुष्मान भारत योजना, ओडीओपी, अटल प्रोग्रेस वे सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में ऊर्जा विभाग, खाद्य विभाग, पीएचई, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, वित्त विभाग सहित अन्य विभागों की समीक्षा कर कहा कि उनके यहां जितने भी सीएम हेल्पलाईन के प्रकरण हैं उनको तत्परता से निराकरण करना सुनिश्चित करें।