कोरोना से बचाव के लिए संगोष्ठी एवं प्रशिक्षण शिविर आयोजित

भिण्ड, 08 अगस्त। सरस्वती शिशु मन्दिर विद्यालय मेहगांव के सभागार में दो पालियों में कोरोना से बचाव के लिए संगोष्ठी एवं प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें पहली पाली में दोपहर 12 बजे से दो बजे तक संगोष्ठी का आयोजन एवं दूसरी पाली दो बजे से चार बजे तक कोरोना से बचाव के बारे में योग एवं आसनों का प्रशिक्षण दिया गया।
कार्यक्रम में वैश्विक महामारी कोविड-19 कोरोना से बचाव से संबंधित संगोष्ठी और प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुरैना से पधारे मुख्य वक्ता सह संघचालक नवल सिंह भदौरिया का उद्बोधन और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए हम किन-किन तरीकों से अपना बचाव कर सकते हैं, सबसे पहले मास्क और दो गज की दूरी को विशेष रूप से अनुवाद बताते हुए भदौरिया ने होम आइसोलेशन कर हम अपने परिवार को बचाते हुए किस प्रकार से पालन कर सकते हैं, ऑक्सीजन की कमी होने पर हम किस प्रकार से लंबी सांस लेकर के पेट के बल लेकर के सामान्य कर सकते हैं, थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर का प्रयोग हम सही तरीके से किस प्रकार उपयोग सकते हैं, देसी जड़ी बूटियां गिलोय, काढ़ा का कोरोना काल में बेहतर उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं घर की रसोई में इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाले अदरक हल्दी दालचीनी काली मिर्च लोंग आदि आदि से बेहतर तरीके से कोरोना के शुरुआती लक्षणों से हम किस प्रकार कंट्रोल कर सकते हैं, योग और आसनों का उपयोग कर हम किस प्रकार से अपने आप को कोरोना से लडऩे में सक्षम कर सकते हैं।
कार्यक्रम में देवेन्द्र सिंह भदौरिया, कार्यवाह बन्नाम सिंह परमार, मुकेश राठौर, प्रदीप शर्मा, अंकित भदौरिया, नीरज चौधरी, देव चौधरी, पूर्णिमा भदौरिया, सुधा राठौर, मुन्नीदेवी, गजेन्द्र भदौरिया, राजवीर गुर्जर, सुनील भदौरिया, देवेन्द्र कौरव, विशंभर दयाल दांतरे, प्रदीप परमार एवं संघ के सभी अनुशांगिक संगठनों के लोग उपस्थित रहे। जिनसे प्रशिक्षण के बाद अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को कोरोना से बचाव के बारे में बताने वरुण को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी प्रदान की गई।