दबोह नगर में विराजीं दर्जनभर मां की प्रतिमाएं

भक्तों की नौ दिन सेवा, आज होगा मां का विसर्जन

भिण्ड, 04 अक्टूबर। दबोह नगर में नवरात्रि महोत्सव के चलते भक्ति का वातावरण रहा। इस दौरान जगह-जगह माता की प्रतिमाओं की झांकी लगाई गई। इसके साथ ही सुबह सुबह माता के मन्दिरों में व पण्डालों में मां के जयकारे गूंजे। माता के भक्त नौ दिन का व्रत धारण कर शक्ति की भक्ति में लीन रहे। वहीं नवरात्र के चलते सड़कों पर आवागमन भी दिखा और रात्रि के समय देर रात तक चहल पहल चालू रही।


नगर में नवरात्र शुरू होने के साथ ही जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन हुए। कहीं बाल बच्चों द्वारा रामलीला का आयोजन किया गया तो कहीं माता के गुणगान गाये गए। नगर के बाजार और गलियों में सुबह-सुबह ही माता के धार्मिक गीतों से पूरा नगर गूंजने लगता था और देर रात तक मन्दिरों तथा नवरात्र उत्सव मण्डलों में श्रृद्धालुओं की भीड़ के कारण रौनक नजर आती रही। भक्तों द्वारा नौ दिन की सेवा के बाद बुधवार को विजयादशमी के अवसर पर मां का विसर्जन किया जाएगा।

मां बीजासेन मन्दिर पर दशहरे का दंगल आज

दबोह नगर परिषद द्वारा दशहरे के दिन आयोजित किया जाने वाला दंगल मां बीजासेन देवी के सानिध्य में उनके ही प्रांगण में आयोजित किया जाएगा। पहले इस दंगल के स्थान बदलते रहते थे। पर इस वर्ष दशहरा के दंगल को वर्षों पुरानी पहचान दिलाने के लिए भी दशहरा के पावन पर्व पर मां बीजासेन मन्दिर पर ही होगा। दबोह नगर परिषद अध्यक्ष विमला नरेन्द्र दुधारिया ने बताया कि इस दंगल में मप्र के अलावा उप्र, राजस्थान, हरियाणा के अलावा स्थानीय जिले भिण्ड, ग्वालियर, दतिया के पहलवान भी शिरकत करेंगे। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप ने युवक कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव अनिरुद्ध प्रताप सिंह होंगे। अध्यक्षता लहार ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजकुमार शर्मा राजू मोलिया करेंगे। विशेष अतिथि विधायक प्रतिनिधि शिवनारायण दुबे बल्लू बकील मौजूद रहेंगे। विजेता, उप विजेता पहलवानों को कप के साथ पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खलीफा के सभी निर्णय मान्य होंगे, साथ ही आयोजन समिति का फैसला अंतिम माना जाएगा।