ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए किया जा रहा रेस्क्यू

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का कलेक्टर एसपी लगातार भ्रमण कर स्थिति का ले रहे है जायजा

भिण्ड, 05 अगस्त। कलेक्टर एवं एसपी द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लगातार लिया जा रहा है। जिला प्रशासन एवं पुलिस की निगरानी में सेना के जवानो एवं हैलीकॉप्टर के माध्यम से तथा स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों द्वारा बोट आदि से बाढ़ प्रभावितों को हर संभव सुरक्षित जगह पहुंचाने की कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने गुरुवार को भारौली रोड स्थित चुन्नाई का पुरा, भारौली, मुसावली, निवसाई, मड़वारी एवं माहयर, इंदुरखी, ककहरा, अतरसूमा, रौन के पिड़ोरा, अटेर के ग्राम कोषण सहित अन्य गांवों का भ्रमण कर बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया।

कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह की मौजूदगी में जिला प्रशासन, पुलिस ने एनडीआरएफ की टीम के सहयोग से भारौली रोड स्थित चुन्नाई का पुरा में देर रात रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर बाढ़ में फसे लगभग 60 व्यक्तियों को सुरक्षित बाहर निकाला, जिनमें ज्यादातर महिलाएं एवं वृद्ध व्यक्ति शामिल रहे। ग्राम भारौली पर तैनात एनडीईआरएफ की टीम के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन प्रारंभ किया जा चुका है। जिसके अंतर्गत भारौली एवं मुसावली में बाढ़ में फंसे व्यक्तियों को हेलीकॉप्टर द्वारा एयरलिफ्ट किया जा रहा है। एनडीईआरएफ की एक और टीम के द्वारा निबसाई से रेस्क्यू ऑपरेशन प्रारंभ किया जाकर मड़वारी एवं माहयर में बाढ़ में फंसे व्यक्तियों को निकालने का कार्य कर रहे है। साथ ही ग्राम हिलगवां तहसील रोन में 30 लोगों को सफलता पूर्वक एअरलिफ्ट किया जा चुका है। अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में भी एनडीआरएफ की टीम एवं हेलीकॉप्टर द्वारा भी फंसे व्यक्तियों को एयरलिफ्ट किए जाने की कार्रवाई की जा रही है।
जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा सेना एनडीईआरएफ, एसडीईआरएफ एवं आर्मी द्वारा इंदुर्खी, रौन अंतर्गत गांव पिड़ौरा, सुरपुरा अंतर्गत ग्राम कोषण में रेस्क्यू ऑपरेशन प्रारंभ किया जाकर बाढ़ में फंसें व्यक्तियों को निकालने का कार्य कर रहे है। एसडीईआरएफ की टीम द्वारा ककहरा एवं अथरसूमा में रेस्क्यू ऑपरेशन प्रारंभ किया जाकर बाढ़ में फंसे व्यक्तियों को निकालने का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक बाढ़ से प्रभावित गांवों के व्यक्तियों से लगातार चर्चा की जा रही है। उन्होंने बताया कि चंबल एवं सिंध नदी के कारण प्रभावित ग्रामीण व्यक्तियों को निकालने का कार्य लगातार जारी है।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टर एसपी से की चर्चा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीसी के माध्यम से कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह से भिण्ड जिले में सिंध एवं चंबल के जल स्तर बढऩे से आई बाढ़ के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर एवं एसपी द्वारा मुख्यमंत्री को वर्तमान स्थिति से अवगत कराया एवं प्रभावित ग्रामों में राहत कैम्प एवं लगातार चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के संबंध में भी अवगत कराया। कलेक्टर एवं एसपी ने बताया कि जिले में जिला प्रशासन, पुलिस आर्मी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ द्वारा लगातार रेस्क्यू कर बाढ़ में फसे ग्रामीणजनों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कार्रवाई की जा रही है एवं प्रभावित क्षेत्रों में लगातार नजर बनाए हुए है।