कलेक्टर ने ली साप्ताहिक पत्रों की समीक्षा बैठक

भिण्ड, 26 सितम्बर। साप्ताहिक पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कलेक्ट्रेट सभागार में ली। इस अवसर पर अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य अधिकारी वर्चुअल रूप से उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे शिविरों में जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु आ रहे आवेदनों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि शिविरों के अंतर्गत विभिन्न विभागों के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, उन आवेदनों को संबंधित विभाग में दर्ज कर निराकरण हेतु भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समीक्षा में पाया कि आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति काफी धीमी चल रही है, उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाने की गति को तेज किया जाए और पोर्टल पर दर्ज किया जाए ताकि ऑनलाईन प्रोग्रेस दिखे।
उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सचिव एवं रोजगार सहायको तथा शहरी क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी को के काम की गति धीमी है, उनके खिलाफ कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। देखा जा रहा है कि आवेदनों को या निराकरण की प्रक्रिया को ऑनलाईन दर्ज नहीं किया जा रहा है, जिससे पोर्टल पर प्रगति कम दिख रही है, पोर्टल पर आवेदन एवं निराकरण को दर्ज कराना सुनिश्चित किया जाए।
कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन श्रमिकों का पंजीयन, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, वृद्धावस्था पेंशन, किसान क्रेडिट कार्ड, कलेक्टर कमिश्नर कॉन्फ्रेंस के बिंदुओं आदि की एक-एक कर बिस्तार से समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने गौवंश में फैली लम्पी वायरस के बारे में कहा कि आवारा पशु शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों दिखाई दे तो उसे तुरंत आईसोलेशन सेंटर पर भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने उपसंचालक पशु चिकित्सा से आवारा पशुओं में वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया कि बटवारा, नामांतरण के प्रकरण लंबित हैं, उन्हें तत्काल निराकरण करना सुनिश्चित करें जिससे प्रगति में इजाफा होगा।