हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने कलेक्टर ने दिए निर्देश

दस्तक अभियान एवं कोविड बूस्टर डोज के संबंध में बैठक में की समीक्षा

भिण्ड, 18 जुलाई। समय-सीमा पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित की गई। जिसमें अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, मेहगांव एसडीएम वरुण अवस्थी, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
भारत सरकार द्वारा हर घर तिरंगा अभियान आगामी 11 से 17 अगस्त तक चलाया जाएगा। देश वासियों को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रेरित करने और जन सामान्य में देश भक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से भारत सरकार की ओर से 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के क्रियान्वयन के निर्देश दिए गए हैं।
बैठक में कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने अभियान के सफलता पूर्वक क्रियान्वयन के लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान का क्रियान्वयन तथा झण्डों की मांग का आकलन और आपूर्ति पूरे जिले में करने के लिए जिला पंचायत सीईओ और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। ग्राम स्तर तक जागरुकता अभियान तथा जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एनएसएस, एनजीओ, जन अभियान परिषद आदि का सहयोग लेने के लिए कहा। इसके साथ ही ग्राम स्तर पर तिरंगा वितरण और विक्रय के लिए स्थानों का चयन करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने अंकुर अभियान अंतर्गत पौधारोपण कार्यक्रम हेतु जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग संजय गुप्ता एवं सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग श्रीमती कृति दीक्षित को सभी कॉलेजों से कॉर्डिनेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक शिवप्रताप सिंह से कहा है कि पौधारोपण के साथ-साथ पंजीयन का लक्ष्य भी डिस्ट्रीब्यूट कर दिया जाए। उन्होंने समस्त अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय परिसर में पौधा रोपण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन के संबंध में संबंधित अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री नरेश पाल को बांध एवं नदियों के जल स्तर की जानकारी प्रतिदिन ग्रुप में शेयर कर अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अमृत सरोवर, युवा महापंचायत एवं पीएम किसान योजना के बैंक खातों के केवाईसी एवं आधार लिंकेज के संबंध में जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने दस्तक अभियान एवं कोविड वैक्सीन प्रिकॉशनेरीडोज के संबंध में भी स्वास्थ विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा अभियान से संबंधित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन, जिले में उर्वरक उपलब्धता सहित अन्य विषयों पर समीक्षा की।