हरियाली अमावस्या पर पौधारोपण का चलाएं महाअभियान

संभाग आयुक्त सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से समीक्षा के दौरान दिए निर्देश

ग्वालियर, 18 जुलाई। अंकुर अभियान के तहत ग्वालियर-चंबल संभाग में 28 जुलाई हरियाली अमावस्या के दिन सघन पौधारोपण का महाअभियान चलाया जाएगा। प्रत्येक पंचायत स्तर पर और शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर सघन पौधारोपण की कार्ययोजना तैयार कर पौधारोपण करने के निर्देश संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने दिए हैं।
संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने सोमवार को गूगल मीट के माध्यम से ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में अंकुर अभियान के तहत किए जाने वाले पौधारोपण कार्य की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए हैं। गूगल मीट के माध्यम से की गई समीक्षा में ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टर, संभागीय अधिकारी और जिला अधिकारी भी शामिल हुए। आयुक्त सक्सेना ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिला कलेक्टरों से अपेक्षा की है कि वे 28 जुलाई को हरियाली अमावस्या के दिन सघन पौधारोपण का अभियान चलाएं। शासकीय अमले के साथ-साथ जन सहयोग से भी अधिक से अधिक पौधारोपण का कार्य हाथ में लिया जाए। उन्होंने संभागीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने विभाग के जिला अधिकारियों को पौधारोपण के लिए निर्देशित करें। शासकीय कार्यालयों के परिसर में भी अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण का कार्य हाथ में लिया जाए।

हर घर तिरंगा अभियान 11 से 17 अगस्त तक

संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने 11 से 17 अगस्त तक संचालित होने वाले हर घर तिरंगा अभियान की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर इस अभियान को अपने-अपने जिले में बेहतर ढंग से क्रियान्वित करें। यह अभियान केवल शासकीय अभियान बनकर न रहे, इसमें जिले के हर व्यवसायी, हर शासकीय व अशासकीय कार्यालयों के साथ-साथ नागरिक अपने घरों पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराएं, ऐसे प्रयास किए जाएं। अभियान में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए।