अपना सच्चा धर्म निभाएं, वृक्ष बचाकर कर्तव्य निभाएं : सौरभ बघेल

संकल्प 1101 पौधारोपण टीम ने खेरे बाली माता और शाप्रावि उदयपुरा में किया पौधारोपण

भिण्ड, 17 जुलाई। संयुक्त संकल्प 101 पौधारोपण टीम एवं आजाद अध्यापक के जिलाध्यक्ष एवं विकलांग बल के राज्य सचिव सौरभ बघेल ने रविवार को खेरे बाली माता मन्दिर परिसर और शाप्रावि उदयपुरा विलाव के परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस अवसर पर विकलांग बल के राज्य सचिव सौरभ बघेल ने कहा कि पेड़ लगाने से मनुष्य और जानवरों को कई प्रकार के लाभ होते हैं, हमारे देश में वायु प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण हम सभी के पास स्वच्छ हवा में सांस लेने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है। जिससे कई लोगों को सांस लेने में मुश्किल होती है। वायु प्रदूषण इतनी तेजी से फैल रहा है कि कई लोग सांस की समस्या, अस्थमा जैसी बीमारियों से पीडि़त हैं और यह बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पेड़ लगाने से हमें शुद्ध हवा ऑक्सीजन फल फूल और औषधि तथा लकडिय़ा मिलती हैं यदि हम पेड़ लगाते हैं तो यह पक्षियों के लिए भी एक घर प्रदान करते हैं, पक्षियों के साथ-साथ पेड़ हम मनुष्यों के लिए छाया भी प्रदान करते है।


आजाद अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष बदन सिंह बघेल ने कहा कि यह अभी तक हमने पांच चरण में पौधारोपण कार्यक्रम पूर्ण कर लिया है। जिसमें हमने डेढ़ दर्जन से अधिक पौधों को सुरक्षित जगह पर लगबा दिया है और पेड़ों की जानकारी समय-समय पर लेने के लिए एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाया है, जहां भी पैधों का रोपण करते है वहां के स्थानीय महानुभाव से एक सप्ताह में पेड़ों की जानकारी लेते हैं। भविष्य में हमारा 1101 पौधों लगाने का संकल्प है। उन सभी पौधों को पूर्ण रूप से सुरक्षित जगह पर रोपने का प्रयास रहेगा, हम समय-समय पर रोपे गए पौधों को देखने के लिए भ्रमण भी करेंगे। इस अवसर पर श्री कृपाराम महाराज, मुकेश शर्मा, शिक्षक अजय सिंह तोमर, शिक्षक श्रीशरण बघेल, अतर सिंह, राजवीर बघेल, रवि भदौरिया, रामराज नेवी, सुमित, भगवान दास, गोलू जाटव, सौरभ वाल्मीकि, राजकुमार जाटव, गिरदावल बघेल, कल्याण बघेल, दीपू बाल्मीकि, बेटू आदि उपस्थित रहे।