जेई की लापरवाही से युवक को करंट लगने से बिजली दफ्तर पर हंगामा

विद्युत उपकरण एवं वाहनों में की तोड़-फोड़

भिण्ड, 15 जुलाई। लहार क्षेत्र के असवार विद्युत सब डिवीजन पर विद्युत अधिकारी एवं कर्मचारियों की लापरवाही के चलते ग्राम असवार के हार में एक किसान के लड़के को विद्युत का करंट लग गया, करंट लगने से युवक की हालत गंभीर बताई गई है। गुस्साए ग्रामीणों ने असवार विद्युत सब स्टेशन पर जाकर अधिकारियों से बात करना चाही तो वहां अधिकारी मौके पर नहीं मिले, भाग निकले। तो गुस्साए लोगों ने सब स्टेशन पर लगे उपकरणों के साथ तोड़-फोड़ कर दी और वहां पर खड़ी एक बुलेरो गाड़ी में भी तोड़-फोड़ की गई, इसके बाद उपद्रवी भाग निकले।
जानकारी के अनुसार असवार निवासी अंशुल पुत्र महेन्द्र सिंह तोमर अपने खेतों पर पानी ले जाने के लिए पाइप-लाइन बिछा रहा था, जैसे ही वेब 11 केव्ही लाइन के नीचे से निकला तो अंशुल का सिर 11 केव्ही लाइन में टकरा गया और उसको जोरदार करंट लग गया है, जिससे वह गंभीर घायल हो गया, उसकी हालत अभी भी नाजुक बताई जा रही है। यदि बिजली विभाग के अधिकारी समय रहते उस लाइन को ठीक करवा देते तो आज यह हादसा नहीं होता।


कुछ दिन पूर्व असवार विद्युत सर्विस स्टेशन पर पदस्थ सहायक यंत्री रोहित गुप्ता को महेन्द्र ने एक शिकायती आवेदन दिया था कि हमारे खेत के पास से 11 केव्ही की विद्युत लाइन जो जमीन को छूती हुई निकली है, जिसमें करंट आ रहा है, कभी भी हादसा हो सकता है, लेकिन विद्युत अधिकारी ने इस बात को नजरअंदाज कर दिया और उस पर कोई कार्रवाई नहीं की। ना ही कर्मचारियों से उस लाइन को ठीक करवाया। इस लापरवाही के चलते गत दिवस उसी लाइन के नीचे से यह युवक अपने खेतों में पाइप-लाइन लाइन डाल रहा था, इस दौरान युवक का सिर 11 केव्ही लाइन से टकरा गया और उसे विद्युत करंट का जोरदार झटका लगा, युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है। उसे परिजनों ने आनन-फानन में सिविल अस्पताल लहार में भर्ती कराया। जहां पर उसका उपचार किया जा रहा है।
असवार क्षेत्र कई गांव में विद्युत लाइन जमीन को छूती हुई झूल रही हैं और यहां के अधिकारी न तो समय पर दफ्तर आते हैं और न ही कर्मचारियों से सही तरीके से काम करवा रहे हैं, उल्टा कर्मचारी अधिकारियों पर हावी रहते हैं। लहार में बैठकर ही अपने दफ्तर चला रहे हैं और कर्मचारी किसानों से पैसे वसूल करके अपनी मर्जी से काम कर रहे हैं, बिना पैसे लिए किसी भी किसान का कोई भी लाइन में काम करना नहीं चाहता है। ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर से मांग की है कि यहां से रोहित गुप्ता एवं कुछ लाइनमेनों को तत्काल हटाया जाए और किसी ईमानदार अधिकारी को भेजा जाए, ताकि समय पर किसानों के काम हो सकें और समय पर किसानों को बिजली उपलब्ध हो सकें।