प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना से मनोज ने फिर से शुरू किया धंधा

भिण्ड, 30 मई। शहर के वार्ड क्र.13 झांसी मोहल्ला निवासी मनोज कुमार वर्फ का ठेला लगाते हैं। कोरोनाकाल में लॉकडाउन के चलते उनका धंधा बंद हो गया, जिसके कारण उन्हें आर्थिक तंगी से जूझना पड़ा था। मनोज कुमार ने बताया कि आर्थिक स्थिति ऐसी हो गई कि घर चलाना मुश्किल हो गया क्योंकि लॉकडाउन की वजह से प्रतिदिन होने वाली आमदनी बंद हो गई। लेकिन घर का खर्चा उतना ही कहीं से कोई मदद भी नहीं मिल रही थी, क्योंकि कोरोनाकाल में हुए नुकसान का असर सब पर था।
एक दिन मैं मुख्यमंत्री का लाइव प्रसारण देख रहा था, जिसमें उन्होंने स्ट्रीट वेंडर योजना के बारे में बताया, आत्मनिर्भर बनाने हेतु मुख्यमंत्री द्वारा स्ट्रीट वेंडर योजना के बारे में सुनकर मैंने वर्फ का ठेला लगाने के लिए ऋण हेतु आवेदन दिया। कुछ दिन बाद पंजाब नेशनल बैंक से मनोज कुमार को दस हजार रुपए का ऋण मिल गया। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना से मिले ऋण से मनोज कुमार का धंधा फिर से शुरू हो गया है और घर का खर्च चलाने में आसानी हो गई है।
मनोज कुमार बताते हैं कि उन्होंने अपना ठेला फिर से लगाना शुरू कर दिया है, जिससे उन्हें अच्छी आमदनी भी हो रही है। अब परिवार की स्थिति पहले की तरह सामान्य होने लगी है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के समय जिन पथ विक्रेताओं का धंधा चौपट हुआ, उनको केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई गई आत्मनिर्भर बनाने हेतु स्ट्रीट वेंडर योजना ने सहारा दिया और उनका धंधा फिर से शुरू कराया। मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बहुत बहुत आभारी हूं।