संस्कारी बेटा और बेटी समाज की नींव होते हैं : प्रवीण गंगवाल

जैन मिलन व जैन मिलन महिला सीपी कॉलोनी मुरार का संस्कार शिविर हुआ समापन
प्रतिदिन धार्मिक संस्कार शिविर में बच्चों को जैन धर्म की शिक्षा दे रहे थे
शिविर के समापन पर बच्चों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरण

ग्वालियर, 24 मई। हमारे समाज में लोगों की पहचान उनके धर्म आचरण के संस्कार से की जाती है। एक संस्कारी बेटी और बेटा समाज की नींव होते हैं और अच्छे संस्कारी समाज से ही राष्ट्र की उन्नति की दिशा तय होती है। बच्चों में नैतिक मूल्यों के विकास से मतलब है उन्हें अच्छे धर्म आचरण के संस्कार देना और अपनी संस्कृति से रूबरू करवाना, जिससे वे अपने साथ-साथ पूरे समाज को सही रास्ते पर ले जा सके। यह विचार मुख्य अतिथि जैन मिलन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण गंगवाल ने मंगलवार को जैन मिलन एवं जैन मिलन महिला शाखा की ओर से सीपी कॉलोनी स्थित दिगंबर लाला जैन मन्दिर में श्रमण संस्कृति शिक्षण शिविर के पुरुस्कार वितरण व समापन अवसर पर व्यक्त किए। मंच पर विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय जैन मिलन के राष्ट्रीय चैयरमेन राजीव जैन एडवोकेट, क्षेत्रीय अध्यक्ष राजेश जैन (बंटी), क्षेत्रीय मंत्री अनीता जैन, क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष कमलेश जैन, क्षेत्रीय बाल संस्कार शिविर चैयरमेन सारिका जैन मौजूद थी।


जैन समाज के प्रवक्ता सचिन जैन ने बताया कि शिविर के कार्यक्रम का शुभांरभ आतिथियों ने भगवान महावीर चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित किया। शाखा के अध्यक्ष अजय जैन ने स्वागत उद्बोधन दिया। महिला शाखा की अध्यक्ष परिधि बाकलीवाल, रश्मि जैन व अनित जैन ने आतिथियों का तिलक लगाकर सम्मान किया। आतिथियों को स्मृति चिन्ह शिविर के संयोजक डॉ. संजय जैन, डॉ. वंदना जैन, एनके जैन, स्नेहलता जैन, प्रवेश वंदना जैन, दीपक जैन छांया जैन ने भेंट किए। कार्यक्रम का संचालन डीके जैन व आभार सचिव संजय बाकलीवाल ने व्यक्त किया।

100 बच्चों को प्रमाण पत्र से किया सम्मनित

कार्यक्रम में शाखा के अध्यक्ष अजय परिधि जैन, सचिव संजय बाकलीवाल, रश्मि जैन व नीरज शाह, अनिता जैन ने सामूहिक रूप से बच्चों को दे रहे संस्कार की शिक्षा सांगनेर के विद्वान शुभम शास्त्री का शॉल व स्मृति चिन्ह से सम्मान किया। शिविर में परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले सिनियर एवं जूनियर ग्रुप में प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार, ड्राईंग प्रतियोगिता के पुरस्कार एवं सभी बच्चों को सांत्वना पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मनित किया।