चाइल्ड लाइन टीम ने बच्चों को दिया खुला मंच

भिण्ड, 29 मार्च। चाइल्ड लाइन टीम द्वारा ग्राम उदोतपुरा में चाइल्ड लाइन के संचालक शिवभान सिंह राठौर के मार्गदर्शन में ओपन हाउस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 40 बच्चे उपस्थित रहे।
चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य उपेन्द्र व्यास ने कार्यक्रम में बच्चों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नं.1098 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह सेवा मुंबई से शुरू होकर आज पूरे देश में संचालित है। टीम मेंबर नीलकमल सिंह ने गुड टच बैड टच के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों को कोई अनजान व्यक्ति आपकी अनुमति के बिना निजी अंग के बारे में पूछता है या आपके बिना मर्जी के छूता है तो उसका विरोध करें और शोर मचाएं, जिससे आपके आस-पास उपस्थित लोग उस शोषण होने से बचा सकें।
टीम मेंबर अनमोल चतुर्वेदी ने बाल विवाह की जानकारी देते हुए बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र की बालिका और 21 साल से कम उम्र के लड़के की शादी करना कानूनन अपराध है, बाल विवाह की जानकारी 1098 पर दे सकते हैं, सूचनाकर्ता की जानकारी गुप्त रखी जाएगी। अगर कोई बच्चा गुम हो जाए, बाल श्रमिक बच्चे को मुक्त कराने के लिए या शिक्षा से वंचित बच्चे के लिए माता-पिता व नागरिक 1098 पर मदद मांग सकते हैं, यदि कोई बच्चा रास्ते पर परेशान करता है तो आप भी इसकी जानकारी 1098 पर दे सकते हैं।
चाइल्ड लाइन के सदस्य अन्नू तोमर ने बच्चों को चाइल्ड लाइन का टोल फ्री नं.1098 हाथों की उंगलियों की सहायता से आसान तरीके से याद रखना बताया। कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रियंका जाटव, सहायिका रचना जाटव एवं चाइल्ड लाइन टीम मेंबर अजब सिंह, आकाश शर्मा ने सहयोग दिया।