रौन कस्बा में जिले की सातवीं नक्षत्र वाटिका स्थापित

वसुंधरा श्रृंगार युवा मंडल एवं गायत्री परिवार के सहयोग से हुई स्थापना

भिण्ड, 05 जुलाई। जिले के रौन तहसील में स्थित अधियारी माता मन्दिर के समीप वीरेन्द्र पचौरी ने अपने पुत्र नमन के जन्म दिन के मौके पर अपनी जमीन नक्षत्र वाटिका के लिए कि समर्पित कर वसुंधरा श्रृंगार युवा मण्डल एवं गायत्री परिवार के सहयोग से वाटिका की स्थापना कराई।
इस अवसर पर गायत्री परिवार द्वारा सर्वप्रथम वेद मंत्र उच्चारण के साथ गायत्री परिवार के जिला समन्वयक सत्येन्द्र सिंह राजावत ने यज्ञ के दौरान बताया कि किसी भी शुभ काम करने से पूर्व यज्ञ की परंपरा रही है। यज्ञ के माध्यम से वातावरण की शुद्धि की जाती है हम सभी को शुभ कार्य के पूर्व और जन्म दिन के अवसर पर यज्ञ पूजन अवश्य करना चाहिए एवं एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। वहीं सुरेन्द्र सिंह चौहान, श्रीनिवास शर्मा एवं सत्यम सोनी, गायत्री परिवार के रविन्द्र समाधिया एवं रविन्द्र चौहान द्वारा यज्ञ संपन्न कराया गया। इसके पश्चात पौधों का पूजन एवं पौधों की स्थापना कराई गई।
वसुंधरा श्रंृगार युवा मण्डल के अध्यक्ष हरेकृष्ण शर्मा आजाद ने बताया कि नक्षत्र वाटिका में 27 नक्षत्र के पौधे दिशा अनुसार लगाए गए, जिसका नक्शा मण्डल सचिव राघव उपाध्याय एवं दीपक मिश्रा ने दिया। इसके अलावा 100 से अधिक पौधों का रोपण किया गया, जिसमें दुर्लभ प्रजाति के दिव्य औषधीय पौधे भी शामिल हैं। इनमें बरगद, पीपल, नीम, रुद्राक्ष, कदम, मौलश्री, पारिजात, कदम, आम, महुआ, बेल, आमला, पारस, पीपल, अमरूद, जामुन, अर्जुन, बालम खीरा, मीठा नीम, शमी अमलतास, बीजक, हेज, अशोक, कनेर, कुसुम, बड़ार आदि पौधों का रोपण किया गया।