15 से 18 वर्ष के किशोर किशोरियों को आज से नौ तक लगेगी वैक्सीन

जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित

भिण्ड, 02 जनवरी। 15 से 18 वर्ष तक के आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों को अभियान के तहत तीन से नौ जनवरी तक टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यह जानकारी कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की कलेक्ट्रेट कार्यालय भिण्ड के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कही। वर्चुअल रूप से सांसद श्रीमती संध्या राय जुड़ी तथा बैठक में क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह कुशवाह, पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार खरपूसे, अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे, संयुक्त कलेक्टर प्रवीण अवस्थी, सीएमएचओ डॉ. अजीत मिश्रा, जिला क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्यगण कांग्रेस जिलाध्यक्ष मानसिंह कुशवाह, डॉ. रमेश दुबे, खिजर मोहम्मद कुरैशी के अलावा जनप्रतिनिधिगण एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे तथा वर्चुअल रूप से जनप्रतिनिधिगण एवं अन्य अधिकारीगण जुड़े।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में कहा कि तीन से नौ जनवरी तक 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों को चिन्हित 177 शासकीय स्कूलों एवं चार कॉलेजों में बनाए गए केन्द्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिसके लिए बच्चों के ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो गए हैं। जिन बच्चों के पास किसी भी प्रकार की आईडी नहीं है उन किशोर-किशोरियों के वैक्सीनेशन के लिए कॉलेज के प्राचार्य, स्कूल के शिक्षक की आईडी से रजिस्ट्रेशन करने के उपरांत वैक्सीनेशन किया जाए। यदि किसी किशोर-किशोरियों की आईडी नहीं है फिर भी उनका वैक्सीनेशन किया जाए। बैठक में कलेक्टर ने उपस्थित एवं वर्चुअल रूप से जुड़े लोगों एवं मैनेजमेंट के सदस्यों से सुझाव आमंत्रित किए एवं सुझाव अनुसार कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। टीकाकरण के लिए स्कूल के क्लास टीचरोंं को नोडल अधिकारी चिन्हित कर 20-20 के बैच में टीकाकरण कराए जाने हेतु निर्देशित किया।
कलेक्टर ने कहा कि भारत सरकार के निर्देशानुसार किशोर-किशरियों को कोवेक्सीन का टीका लगाया जाएगा। जिसका दूसरा डोज 28 दिन से 42 दिन के मध्य लगेगा। चिन्हित 177 शासकीय स्कूलों एवं चार कॉलेजों में बनाए गए वक्सीनेशन केन्द्रों पर किशोर-किशोरियों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की गई है। स्वल्पहार के रूप में एक केला एवं बिस्किट का पैकेट दिया जाएगा। अभिभावक डरें नहीं किशोर किशोरियों का वैक्सीनेशन अवश्य कराएं। प्रायवेट स्कूल के किशोर-किशोरियों के लिए निकटतम चिन्हित शासकीय स्कूल में बनाए गए वैक्सीनेशन केन्द्र पर टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने कहा कि कोरेना महामारी के बचाव के लिए टीकाकरण कराना बहुत आवश्यक है। संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए मास्क, सोशल डिस्टेश एवं सेनेटाईजर का उपयोग अवश्यक करें।
क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने कहा कि तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए 15 से 18 वर्ष तक के किशोर किशोरियों के लिए जिले में शासकीय स्कूलों एवं कॉलेजो में टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। टीकाकरण केन्द्र पर स्कूल के शिक्षक एवं प्राचार्यगण सूची अनुसार सभी बच्चों का निर्धारित समय में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं। टीकाकरण का कार्य सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रथम लहर एवं द्वितीय लहर के समय कोविड-19 के नियमों का पालन किया गया था उसी तरह नियमों का पालन किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि की गई है। जिले में पांच ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित है। लिक्विड ऑक्सीजन टेंक भी उपलब्ध है, जिसके द्वारा पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। बैठक के पूर्व में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजीत मिश्रा ने तीन से नौ जनवरी के मध्य किशोर-किशोरियों के टीकाकरण, रणनीति एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी से अवगत कराया। बैठक में वर्चुअल रूप से जुड़ी क्षेत्रीय सांसद श्रीमती संध्या राय ने भी कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए किशोर-किशोरियों को टीकाकरण कराने की बात कही।