इस बल्लेबाज ने जब-जब ठोका है शतक, तब-तब मुकाबला नहीं हारी है टीम इंडिया

भारतीय टीम का एक ऐसा बल्लेबाज है, जिसने जब-जब टीम के लिए शतक ठोका है, तब-तब टीम को जीत मिली है। हालांकि, तीन बार ऐसा भी हुआ है जब टीम मुकाबला जीतने में सफल नहीं हुई है, लेकिन अच्छी बात ये है कि टीम को कभी हार भी नहीं मिली है, क्योंकि टेस्ट मैच कई बार ड्रॉ हो जाते हैं, जिसमें जीत-हार का मतलब नहीं बनता। जी हां, हम बात कर रहे दाएं हाथ के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की, जो आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं।

6 जून 2021 को 33 साल के हो गए अजिंक्य रहाणे के नाम एक ऐसा अद्भुत रिकॉर्ड दर्ज है, जो शायद ही किसी बल्लेबाज के साथ जुड़ा हो। दरअसल, अजिंक्य रहाणे ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 15 शतक जड़े हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि जब-जब रहाणे के बल्ले से शतक निकला है, तब-तब टीम को हार से दूर रखा है। हालांकि, तीन बार टेस्ट क्रिकेट में ऐसा भी हुआ है, जब मुकाबला बेनतीजा रहा है, लेकिन अच्छी बात ये है कि भारत को हार नहीं मिली है।

अजिंक्य रहाणे ने अब तक वनडे क्रिकेट में तीन शतक जड़े हैं, जिसमें से दो शतक और उन्होंने विदेशी सरजमीं पर ठोके हैं। इन तीनों ही मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है। बात अगर टेस्ट क्रिकेट की करें तो उन्होंने 12 शतक ठोके हैं, जिनमें से 8 शतक उन्होंने विदेशी सरजमीं पर ठोके है। इन 12 शतकों में सिर्फ तीन बार ऐसा मौका आया है जब मुकाबला ड्रॉ रहा है। ऐसे में कह सकते हैं कि रहाणे का शतक टीम इंडिया के लिए लगभग जीत की गारंटी होता है।