धनवंतरी कॉम्प्लेक्स के बाहर वर्षों पुराने दुर्गा मन्दिर को हटाया

विरोध करने वाले बीजेपी एवं कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने समर्थकों सहित थाने में बिठाया

भिण्ड, 30 नवम्बर। शहर के धनवंतरी कॉम्पलेक्स के बाहर सड़क किनारे बने सालों पुराने मन्दिर को अतिक्रमण में मानते हुए जिला प्रशासन ने मंगलवार को हटाया। इस दरम्यान भाजपा एवं कांगे्रस नेताओं तथा हिन्दू संगठनों एवं बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने भी विरोध किया। पुलिस ने इन नेताओं को थाने में बिठा लिया और कार्रवाई के बाद छोड़ दिया गया।


धनवंतरी कॉम्पलेक्स के बाहर सड़क के किनारे वर्षों पुराने दुर्गा मन्दिर स्थित है। जिसे प्रशासन द्वारा सड़क चौड़ीकरण मुहिम के तहत हटाया जाना था। जिसको लेकर मंगलवार को जिला प्रशासन एवं नगर पालिका अमला द्वारा मय फोर्स के हटाने का कार्य चालू किया गया। इसी दौरान कांग्रेस नेता और बीजेपी नेताओं द्वारा कार्य चालू होने से पहले ही रोक दिया गया। प्रशासन द्वारा कड़ी मशक्कत से बीजेपी नेता रक्षपाल सिंह एवं कांग्रेस नेता राहुल सिंह कुशवाह को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। कुछ हिन्दू संगठन और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भी मन्दिर तोडऩे के लिए रोका, तो प्रशासन के आगे संगठनों और नेताओं की एक न चली। संगठन नेताओं द्वारा मांग की जा रही थी कि दो दिन का समय और दिया जाए तथा मन्दिर की प्रतिमाओं को अन्य स्थान पर जिला प्रशासन द्वारा स्थापित कराया जाए। साथ ही वह जगह भी दिखाई जाए, तभी यहां से मूर्तियां हटने देंगे। दोनों पार्टियों के नेताओं की गिरफ्तारी के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने शहर कोतवाली का घेराव किया। काफी मशक्कत के बाद मन्दिर हटाने की कार्रवाई की गई तथा शाम को थाने में बिठाए गए नेताओं और कार्यकर्ताओं को छोड़ दिया गया। कार्रवाई के दौरान एडीशनल एसपी कमलेश खरपूसे, एसडीएम उदय सिंह सिकरवार, नगर निरीक्षक राजकुमार शर्मा, सब इंसपेक्टर अनीता गुर्जर एवं नपा सीएमओ सुरेन्द्र शर्मा पुलिस बल के साथ मौजूद रहे।

इनका कहना है-

सड़क चौड़ीकरण मुहिम के तहत मंदिर को हटाया जा रहा है, प्रशासन द्वारा सीआईडी ऑफिस में स्थान चिन्हित कर मन्दिर बनवा दिया है, उसी जगह मूर्तियों की स्थापना करवाई जा रही है।
उदय सिंह सिकरवार, एसडीएम भिण्ड