नशामुक्त एवं एकजुट गांव ही विकास का आधार : नायक

लहार के ग्राम गिरवासा में ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन

भिण्ड, 28 नवम्बर। लहार विधानसभा में असवार इलाके के ग्राम गिरवासा में ग्रामवासियों ने ग्राम चौपाल का आयोजन किया। चौपाल में गांव की छोटी-छोटी समस्याओं एवं शराबबंदी को लेकर उपस्थित सभी लोगों ने चर्चा की।
चौपाल में बोलते हुए सामाजिक कार्यकर्ता संजीव नायक एडवोकेट ने कहा कि सामाजिक समरसता ही हमारे गांव व क्षेत्र का विकास करा सकती है। आजकल महापुरुषों के नाम पर जाति के नाम पर जो माहौल को खराब किया जा रहा है, वह देश विरोधियों का एक षड्यंत्र है इससे हमें बचना होगा एक रहना होगा हम सब एक है। उन्होंने शराब के विषय में बोलते हुए कहा कि घरेलू हिंसा का मूल कारण नशा है। इसलिए के विरुद्ध युद्ध में आप सब के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त गांव से ही नशा मुक्त समाज का निर्माण हो सकता है, नशे के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा। सर्व समाज के सहयोग से ही नशा मुक्त समाज का निर्माण होगा। नशा के कारण ही अपराधों का जन्म होता है।
समाजसेवी सुनील कुशवाह ने कहा कि गांव की छोटी-छोटी समस्याओं का निदान चौपाल लगा कर किया जा सकता है। जातिगत द्वेष मिटाकर अपराध मुक्त एवं नशा मुक्त गांव का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने नशे से दूर रहने का सभी से आह्वान करते हुए कहा कि नशा नाश करता है, नशे से दूर रहने के लिए संकल्प पर अडिग रहने की जरूरत है।
चौपाल में सहायक उपनिरीक्षक गंभीर सिंह तथा कमलेश कुशवाह ने नशे से होने वाले दुष्परिणामों के विषय में विस्तार से जानकारी दी। ग्राम चौपाल में विकास राठौर, राघव कुशवाह, वृंदावन बाथम, भगवान दास कुशवाह, मंशाराम कुशवाह, राजेश बाथम, कल्लू बाथम छेंकुर, कोकसिंह कुशवाह, रघुवंशी जाटव, रामबाबू जाटव, अशोक सिंह कुशवाह, खरगजीत, जनवेद कुशवाह, उत्तम कुशवाह, चतुरी बाथम, लल्लू कुशवाह, साहब सिंह बाथम, रमेश बाथम, बलबीर बाथम, जयेन्द्र कुशवाह, शिवसिंह कुशवाह, हरनाम सिंह, हरिदास कुशवाह, ओमप्रकाश कुशवाह, मुकेश धानुक, रामप्रताप, भूरीदेवी, रमेश कुशवाह, गुलाब कुशवाह, मुन्नालाल कुशवाह, रवि कुशवाह, कालीचरण कुशवाह, बसंती कुशवाह आदि सहित सैकड़ों ग्रामवासी मौजूद रहे।