चंबल के बीहड़ों में दफन हो सकती है गुप्तकालीन सभ्यता : आजाद

वसुंधरा श्रृंगार युवा मण्डल एवं ग्रामीणों ने हजारों वर्ष से उपेक्षित मन्दिर के जीर्णोद्धार का संकल्प लेकर बृहद स्वच्छता अभियान चलाया

भिण्ड, 11 नवम्बर। जिले का अद्भुत स्थान हम सबका गौरव है, लेकिन हम सभी के नैतिक पतन और अनियमितताओं के कारण अपने अस्तित्व को खोज रहा है। भिण्ड जिले के अटेर तहसील के ग्राम परियाय जो जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर चंबल नदी के बीहड़ में चार अद्भुत शिवलिंग स्थापित हैं, इतिहासकारों की मानें तो यह स्थान और शिवलिंग गुप्तकालीन प्रतीत होता है। यहां आप देख सकते हैं की लोगों का दर्शन के लिए पहुंचना भी मुश्किल है, क्योंकि चारों तरफ कटीली झाडिय़ां खड़ी हो गई हैं और लोग नित्य क्रिया करने वहीं आते हैं, जिससे गंदगी हर तरफ पसरी हुई है। इस स्थिति को देखकर वसुंधरा श्रृंगार युवा मण्डल की टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से इस स्थान के संरक्षण और संवर्धन का संकल्प लिया और ग्रामीणों के सहयोग से उस स्थान तक पहुंचने का सुगम रास्ता बनाया एवं स्वच्छता अभियान चलाया गया और लोगों से गंदगी न फैलाने का संकल्प दिलाया गया।

चंबल नदी के किनारे स्थित देव स्थल की सफाई करते हुए समाजसेवी एवं ग्रामीणजन

मण्डल के अध्यक्ष हरेकृष्ण शर्मा आजाद ने बताया चंबल के बीहड़ में एक अति प्राचीन सभ्यता के संकेत मिल रहे हैं, निश्चित ही यहां शोध होना चाहिए। इस क्षेत्र का संबंध गुप्तकालीन रहा होगा, अगर शोध होता है तो यहां गुप्तकालीन सभ्यता मिल सकती है, क्योंकि यह क्षेत्र दस्यु प्रभावित रहा है, इसलिए यह उपेक्षा का शिकार रहा है, इस पूरे क्षेत्र में ऐतिहासिक विरासत गांव-गांव में पसरी हुई है, नक्षत्र वाटिका को लेकर जब हमारा चंबल क्षेत्र के गांव में जाना होता है, तो प्रत्येक गांव में ऐतिहासिक प्रतिमाएं एवं मन्दिरों के अवशेष प्राप्त होते हैं जो हमारे चंबल नदी के किनारे इतिहास के वैभव को प्रदर्शित करते हैं, निश्चित ही क्षेत्र शोध का विषय है, यहां पुरातात्विक एवं प्रशासन का हस्तक्षेप होना नितांत आवश्यक है, अन्यथा यह हमारे गौरव का इतिहास समय अनुसार दफन हो जाएगा और हम सभी उसकी भव्यता का अनुमान भी नहीं लगा पाएंगे।
मण्डल के सचिव राघव उपाध्याय ने बताया परियाय गांव में कई दिनों से अति प्राचीन चार शिवलिंग की सूचना मिली थी तभी मण्डल ने वहां उपस्थित होकर स्थान को देखकर उसके जीर्णोद्धार के लिए ग्रामीणों का साथ लेकर संकल्प लिया। इसी को ध्यान में रखकर आज वहां श्रमदान किया गया। जिसमें ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर ट्रैक्टर, कुल्हाड़ी, फावड़ा एवं खुरपी की मदद से पूरे स्थान को साफ स्वच्छ किया। निश्चित ही ऐसे दिव्य स्थान भिण्ड के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गौरव का विषय हैं। इसमें मुख्य रूप से गुल्ली बाबा मण्डल पदाधिकारी दीपक मिश्रा, मोहन यादव, गुड्डू शर्मा, शिशुपाल सिंह यादव, विपिन ओझा, प्रेम सिंह, रमाकांत शर्मा, सुभाष ओझा, दयाराम यादव आदि ग्राम वासियों का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।
फोटो 11 बीएचडी-07, 08, कैप्सन-