युवा ही समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं : नायक

मिहोना क्षेत्र के ग्राम जैतपुरा मढ़ी में ग्राम चौपाल का हुआ आयोजन

भिण्ड, 03 नवम्बर। लहार विधानसभा के मिहोना क्षेत्र के ग्राम जैतपुरा मढ़ी गांव में युवाओं द्वारा ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में गांव की छोटी छोटी समस्याओं एवं शराब बंदी को लेकर उपस्थित सभी युवाओं ने चर्चा की।
युवा चौपाल में सामाजिक कार्यकर्ता संजीव नायक एडवोकेट ने कहा कि सामाजिक समरसता ही हमारे गांव एवं क्षेत्र का विकास करा सकती है आज कल जो महापुरुषों के नाम पर जाति के नाम पर जो माहौल को खराब किया जा रहा है वह देश विरोधियों का एक षड्यंत्र है, इससे हमें बचना होगा, एक रहना होगा, हम सब एक है। नायक ने शराब के विषय में कहा कि घरेलू हिंसा का मूल कारण शराब ही है, शराब के विरुद्ध युद्ध में आप सब की जरूरत है। शराब मुक्त गांव से ही शराबमुक्त समाज का निर्माण हो सकता है, नशे के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सर्व समाज के सहयोग से ही नशा मुक्त समाज का निर्माण होगा। शराब के कारण ही अपराधों का जन्म होता है।
कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता कुंदन सिंह राजावत ने कहा कि गांव की छोटी-छोटी समस्याओं का निदान चौपाल लगा कर किया जा सकता है। जातिगत द्वेष मिटाकर अपराध मुक्त शराब मुक्त गांव का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने नशे से दूर रहने का सभी से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नशा नाश करता है, नशे से दूर रहने के लिए संकल्प पर अडिग रहने की जरूरत है। चौपाल में उपस्थित युवाओं ने शराब से होने वाले दुष्परिणामों के विषय में एक एक कर बिस्तार से बताया। चौपाल में कुंदन सिंह राजावत, विष्णु सिंह राजावत, हर्षित सिंह राजावत, यश प्रताप सिंह राजावत, उदित सिंह राजावत, अंशुल सिंह राजावत, गोपाल सिंह राजावत, यशराज सिंह राजावत, मृत्युंजय सिंह राजावत, महेश सिंह राजावत, आदित्य सिंह राजावत, रामू सिंह राजावत, हैप्पी सिंह राजावत, शुभम सिंह राजावत, देवांश सिंह राजावत, शुभम सिंह राजावत, वीर सिंह राजावत, संजय सिंह राजावत, राहुल सिंह राजावत, मोनू सिंह चौहान सहित अनेक युवा मौजूद रहे।