पूजा ओझा एवं गजेन्द्र सिंह कुशवाहा ने जर्मानी में रचा इतिहास

गौरी सरोवर बनी खिलाडियों के लिए वरदान, कयाकिंग कैनोइंग से भिण्ड को विश्व में मिली पहचान

भिण्ड, 26 अगस्त। गौरी सरोवर पर वॉटर स्पोट्र्स खेल गतिविधियों से पूरे विश्व में अपनी छाप छोड चुका है। पिछले पांच वर्षों से एक दर्जन से अधिक अंतर्राष्ट्रीय मेडल प्राप्त करके भिण्ड के खिलाडियों ने एक अलग पहचान बनाई है। विशेषकर पूजा ओझा पुत्री महेश ओझा ने पूरे विश्व में वल्र्ड चैंपियनशिप प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल लेकर के भारत की पहली कयाकिंग कैनोइंग खिलाडी बनने का गौरव पिछले वर्ष हासिल किया था, वह सिलसिला अभी थमा नहीं है। पूजा ने इस वर्ष भी सिल्वर मेडल लेकर के एक नया इतिहास रच दिया है। वहीं जर्मनी वल्र्ड चैंपियनशिप में गजेन्द्र सिंह कुशवाहा ने छटवां स्थान प्राप्त करके विश्व पटल पर भिण्ड और भारत का नाम रोशन किया है।

ऐसा संभव हुआ एक नई सोच के कारण, जब 2017 में भिण्ड में गौरी सरोवर पर कई शैक्षणिक और स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर तत्कालीन कलेक्टर इलैया राजा टी एक सकारात्मक मुहिम चला रहे थे, इस वक्त किशोरी पब्लिक स्कूल को भी पार्क बनाने के लिए जमीन आवंटित की गई और किशोरी पब्लिक स्कूल संचालक ने खेल गतिविधियों के लिए उस जगह का उपयोग करना चाहा। जिसे तत्कालीन कलेक्टर ने स्वीकार कर लिया और एक नया खेल वाटर स्पोट्र्स में जो केवल मप्र के भोपाल में खेला जाता था वह भिण्ड में भी कयाकिंग कैनोइंग खेल के रूप में प्रारंभ हुआ और फिर राष्ट्रीय प्रतियोगिता करके जनमानस में इस खेल के प्रति रुचि पैदा की गई, जिसके फलस्वरूप भारत का पहला वाटर स्पोट्र्स प्रशिक्षण केन्द्र भिण्ड में प्रारंभ किया गया और उसकी पहली खिलाडी बनी पूजा ओझा। जिन्होंने अपनी विकलांगता को ही अपनी मेहनत और सही दिशा निर्देशन के चलते पिछले छह वर्षों में लगभग आधा दर्जन से अंतर्राष्ट्रीय मेडल अकेले प्राप्त किए हैं।
स्थानीय वोट क्लब संरक्षक राधेगोपाल यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी हाल में ही जर्मनी में चल रहे विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल लेकर के पूजा ओझा ने एक नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने यह प्रतियोगिता 200 मीटर में जीती है। पूजा ओझा की कामयाबी पर भिण्ड कयाकिंग कैनोइंग एसोसिएशन संरक्षक राधेगोपाल यादव, राष्ट्रीय चीफ कोच मयंक ठाकुर, कोच अनिल राठी, अध्यक्ष कुलदीप सिंह कुशवाह, सचिव डॉ. योगेन्द्र यादव, गगन शर्मा, प्रवेन्द्र शर्मा, राहुल यादव, शिवमंगल सिंह भदौरिया सहित प्रत्येक खेल प्रेमी ने पूजा को बधाई दी है।