17 सितंबर तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो जाए : कमिश्नर सक्सेना

बाढ़ से जिन किसानों के खेतों की मिट्टी कट गई है, जानकारी भिजवाएं

भिण्ड, 08 सितम्बर। चंबल संभाग के कमिश्नर आशीष सक्सेना ने ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों के अपर कलेक्टरों एवं सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए है कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिंह का जन्मदिन है। इस दिन ग्वालियर और चंबल संभाग के सभी जिलों में शतप्रतिशत लोगों को वैक्सीन लग जाना चाहिए। वे मंगलवार को वर्चुअल बैठक को संबोधित कर रहे थे।
कमिश्नर सक्सेना ने सभी अपर कलेक्टरों एवं बाढ़ प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ से जिन किसानों के खेतों की मिट्टी कट गई है, ऐसे किसानों की सूची आठ सितंबर को कलेक्टर बैठक मेें संबंधित कलेक्टर अपने साथ लेकर आएं। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में बहकर रेत आ गई है, उस रेत को खेतों से हटवाएं। कमिश्नर ने वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि हर हाल में 17 सितंबर तक शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लग जाए। उन्होंने कहा कि डोर टू डोर जाकर वैक्सीन नहीं लगे लोगों की सूची बनाकर ब्लॉक मेडीकल आफीसर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को भिजवाएं। सूची के अनुसार शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों को पर्याप्त डोज (वैक्सीन) भेजी जा चुकी है। सिरिंज की कहीं कोई दिक्कत हो सकती है, उसकी भी पूर्ति एक या दो दिन में कर दी जाएगी। वर्तमान में सभी जिलों के पास दो, तीन दिनों के लिए सिरिंज का भी स्टॉक होगा।
कमिश्नर ने कहा कि अगर कहीं किसी जिलों को 17 सितंबर तक लक्ष्य पूर्ण करने में कोई दिक्कत आ रही हो, तो वे कलेक्टर के समक्ष पूरी प्लानिंग करके, चाहे रात-दिन काम करना पड़े। 17 सितंबर को लक्ष्य पूरा होना चाहिए। कमिश्नर ने संयुक्त संचालक हेल्थ डॉ. दीक्षित को निर्देश दिए कि जो लोग बाहर चले गए है, उनके लिए शासन से मार्गदर्शन लें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों यह भी कहा कि जो लोग जिले से बाहर चले गए हंै, उनके मोबाइल नंबर आस-पड़ौस से लेकर उनसे चर्चा करें कि उन्होंने वैक्सीनेशन करा लिया अथवा नहीं। अगर नहीं कराया है तो वे उस स्थान पर वैक्सीन लगवा लें, जहां पर वे निवास कर रहे हंै। अगर उन व्यक्तियों को वैक्सीन लग गई है, तभी शासन शत-प्रतिशत वैक्सीन लगने का लक्ष्य मानेगा। जो लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहें हैं, उनके लिए पुलिस की मदद ली जाए। समीक्षा के दौरान भिण्ड के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अवगत कराया कि पांच लाख लोगों का वैक्सीनेशन होना है। 35 हजार हजार प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। कुछ क्षेत्र में मायग्रेशन है, उनका भी स्टेटस लेकर कार्रवाई की जाएगी। अभी तक डेढ़ लाख लोगों को द्वितीय डोज लग चुका है।