समर कैम्प आयोजन के लिए बैठक आयोजित

भिण्ड, 20 मई। राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों के गांवों में चलाए जा रहे समर कैम्प अभियान के तहत जनपद शिक्षा केन्द्र लहार में बीईओ शैलेन्द्र सिंह कुशवाह, खण्ड स्त्रोत समन्वयक अतहर सिद्दीकी, ब्लॉक सह समन्वयक जानकीनंदन समाधिया और प्रथम एजुकेशन फाउण्डेशन भोपाल से आए जगदीश प्रजापति की उपस्थिति में विकास खण्ड लहार के अंतर्गत समस्त बीएसी, जन शिक्षकों और संकुल सह समंबयकों की बैठक का आयोजन किया गया।
प्रथम एजुकेशन फाउण्डेशन भोपाल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जगदीश प्रजापति ने बताया कि यह अभियान मई व जून में संचालित किया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत कक्षा छटवीं में प्रवेश ले चुके उन बच्चों को सम्मिलित किया जाएगा, जो साधारण कहानी नहीं पढ़ पाते, इन बच्चों के साथ स्वयंसेवक स्वेच्छा से समुदाय के मध्य ग्रीष्मावकाश में कक्षाओं का संचालन करेंगे, ताकि सभी बच्चे समझ के साथ धाराप्रवाह कहानी पढ़ पाने का कौशल प्राप्त कर सकें। इन समर कैम्प में यदि किसी बसाहट/ ग्राम में कक्षा छटवीं के बच्चों की संख्या 15 से कम हो तो ऐसे स्थान पर कक्षा पांच एवं चार के बच्चों को भी समर कैम्प में सम्मिलित किया जा सकता है।
इस अभियान में समस्त बीआरसी, बीएसी और जन शिक्षक मास्टर ट्रेनर की भूमिका में सहयोग करेंगे एवं सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक गांव में कम से कम दो स्वयं सेवक समर कैम्प का संचालन करें। प्रथम एजुकेशन फाउण्डेशन भोपाल द्वारा प्राप्त सामग्री में गर्मियों की छुट्टियों में कमाल का कैम्प पुस्तक के साथ पोस्टरों का भी वितरण प्रत्येक कैम्प के लिए जन शिक्षक के माध्यम से कराया गया। समर कैम्प का प्रमुख उद्देश्य बच्चों में पढऩे लिखने और बुनियादी गणित करने की क्षमता को पर्याप्त रूप से मजबूत करने का है।
बैठक में बीएसी अनीता गुनकर, अरविन्द श्रीवास्तव, अखिलेश गुप्ता, संदीप शिवहरे, एमआरसी अनूप सिंह भदौरिया, जन शिक्षकों में संजय वर्मा, संतोष परिहार, जनक किशोर दीक्षित, सलीम खान, नरेन्द्र सिंह कौरव, महिपाल सिंह, गैंबलर सिंह, मुलायम सिंह, भगवान सिंह निरंजन, अरविन्द सिंह, अनिल श्रीवास्तव, हरनारायण हिण्डोलिया सहित जनपद शिक्षा केन्द्र लहार का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।