बोर्ड परीक्षा को संबंधित अधिकारी पारदर्शिता के साथ आयोजित करवाएं : कलेक्टर

सुबह 8.45 के पश्चात छात्रों को परीक्षा केन्द्र में नहीं मिलेगा प्रवेश
नकल रहित भयमुक्त बोर्ड परीक्षाएं संपन्न कराने हेतु बैठक आयोजित

भिण्ड, 27 फरवरी। साप्ताहिक समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित की गई। जिसमें एडीएम जेपी सैयाम, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, एसडीएम मेहगांव वरुण अवस्थी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने बैठक में जिले में बनाए गए सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा संबंधी आवश्यक सभी व्यवस्था समय रहते पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही बरतने एवं अव्यवस्था पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा, बैठक व्यवस्था, छात्र-छात्राओं की संघन जांच सहित अन्य व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को मण्डल के निर्देशानुसार सुबह 8.30 बजे तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करना होगा, इसके पश्चात किसी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में भी बच्चों को जानकारी दी जाए कि समय से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर लें। उन्होंने जिले में हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री की परीक्षा नकल रहित एवं भयमुक्त संपन्न कराने के साथ ही उपस्थित अधिकारियों को माध्यमिक शिक्षा मण्डल के अन्य दिशा निर्देशों से अवगत कराया।
कलेक्टर ने बोर्ड परीक्षा नकल रहित एवं भयमुक्त कराने के निर्देश देते हुए परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों से कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं समन्वय के साथ दुरुस्त कराना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बीईओ एवं बीआरसी को निर्देशित कर कहा कि भ्रमण कर परीक्षा केन्द्र पर जाकर एक बार अवलोकन करें कि प्रत्येक कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं कि नहीं और वह चालू हालत में हैं कि नहीं। सभी खिड़की दरवाजे मजबूत स्थिति में हों, सभी खिड़कियों में मच्छर जाली लगी हो, स्कूल के चारों तरफ बाउण्ड्री बॉल, कक्ष के अंदर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था होनी चाहिए, परीक्षा केन्द्र के सभी कक्षों में दीवाल घड़ी उपलब्ध होना चाहिए, परीक्षा केन्द्र पर एंट्री गेट एक हो शेष एंट्री बंद रहें, परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों की संख्या के मान से फर्नीचर की उपलब्धता हो, प्रत्येक केन्द्र एवं प्रत्येक परीक्षा कक्ष में आप कैमरे की निगरानी में हैं यह चस्पा होना चाहिए, परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वारा पर यह दीवाल लेखन हो कि परीक्षा केन्द्र परिसर में धारा 144 लागू है। पांच या इससे अधिक लोगों की अनाधिकृत उपस्थिति प्रतिबंधित है, परीक्षा केन्द्र के सीमा से 100 मीटर की दूरी को सफेद चूने की लाईन से अंकित किया जाए। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि आगामी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा 2023 को सभी संबंधित अधिकारी पूर्ण पारदर्शिता एवं सतर्कता के साथ आयोजित करवाना सुनिश्चित करने एवं परीक्षा के आयोजन के संबंध में सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।