प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी एवं सैद्धांतिक परीक्षायें एक मार्च से

परीक्षाओं में उपयोग होने वाली कोरी उत्तर पुस्तिकाएं एवं प्रश्न-पत्रों की प्रणाली में परिर्वतन

भिण्ड, 07 फरवरी। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाएं वर्ष 2023 की आवश्यक कार्रवाई पूर्ण की जा चुकी है। वर्ष 2023 की प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी एवं सैद्धांतिक परीक्षाएं एक मार्च से प्रारंभ होना नियत है। इस वर्ष मण्डल परीक्षाओं में उपयोग होने वाली कोरी उत्तर पुस्तिकाएं एवं प्रश्न-पत्रों की प्रणाली में परिर्वतन किया गया है।
संभागीय अधिकारी माध्यमिक शिक्षा मण्डल ग्वालियर ने बताया कि मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 की प्रायोगिक परीक्षाओं में इस वर्ष हाईस्कूल के लिए आठ पृष्ठीय एवं हायर सेकेण्ड्री के लिए 12 पृष्ठीय उत्तर पुस्तिकाएं उपयोग में लिया जाना है। मण्डल द्वारा आयोजित 2023 की सैद्धांतिक परीक्षाओं में इस वर्ष से छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए केवल एक ही मुख्य उत्तर पुस्तिका (हाईस्कूल के संस्कृत एवं हाईस्कृल, हायर सेकेण्ड्री के एनएसक्यूएफ विषय के लिए 20 पृष्ठीय एवं हाईस्कूल व हायर सेकेण्ड्री के शेष समस्त विषयों के लिए 32 पृष्ठीय) प्रदान की जाएगी। इस वर्ष हाईस्कूल के विषय गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं हायर सेकेण्ड्री में दो मार्च को आयोजित परीक्षाओं के विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है, जिसके कारण इस वर्ष से मुख्य परीक्षा में पूरक उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग पूर्णत: बंद कर दिया गया है। मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 में इस वर्ष से प्रश्न-पत्र चार सेट अर्थात ए, बी, सी, डी के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। उपलब्ध कराए गए चारों सेट के प्रश्न पत्रों में प्रश्न तो एक समान ही रहेंगे, किन्तु प्रत्येक सेट में प्रश्नों के क्रम परिवर्तित किया जाएगा।
वर्ष 2022-23 में प्रश्नपत्रों एवं कोरी उत्तर पुस्तिका की व्यवस्थाओं में परिर्वतन किए जाने के कारण केवल नवीन उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग किया जाना है। नवीन कोरी उत्तर पुस्तिकाएं जिले की समन्वय संस्थाओं को उपलब्ध करा दी गई है। इसलिए मण्डल परीक्षाएं वर्ष 2023 में प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं में परिवर्तित व्यवस्था से छात्रों को अवगत कराना सुनिश्वित करें एवं मण्डल द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन सुनिश्चित किया जाए।