खेल खेलकर ही लोग जान सकते हैं कि जीवन एक खेल है : सुरेन्द्र सिंह

नेयुके द्वारा ग्राम संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित

भिण्ड, 29 जनवरी। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार, नेहरू युवा केन्द्र संगठन जिला भिण्ड के तत्वावधान में ग्राम संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन रस्सा कस्सी और वॉलीबाल खेल का आयोजन जसवली सरकार समाज सेवा युवा मण्डल, ग्राम नदना द्वारा जसवली सरकार मन्दिर परिसर मैदान में किया गया। पहले दिन के खेल में महिला और पुरुष दौड़, बैडमिंटन और गोला फेंक खेल का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता में मुख्या अतिथि के रूप में थाना प्रभारी मछण्ड सुरेन्द्र सिंह, विशिष्ट अतिथि नेहरू युवा केन्द्र जिला भिण्ड के जिला युवा अधिकारी आशुतोष साहू एवं बाल कल्याण समिति के प्रथम मजिस्ट्रेट दर्जा प्राप्त सदस्य प्रेमनारायण बरुआ और उनके सहयोगी मनोज त्यागी उपस्तिथ थे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जसवली सरकार मन्दिर के महंत संत श्रीश्री 1008 श्री संतोष महाराज ने की। कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र से रामसेवक मौर्य, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक भारती और कीर्ति, आशुतोष शर्मा भी उपस्तिथ थे। मंच का संचालन करते हुए रामवीर सिंह राजावत ने कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य एवं अन्य अतिथियों से युवाओं के प्रेरणा श्रोत स्वामी विवेकानंद जी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं मलयर्पण कर किया गया। इसके बाद खेल को जारी रखते हुए रस्सा कस्सी खेल का आयोजन किया गया, जिसमें ग्राम नदना की टीम विजेता और ग्राम बोनपुरा की टीम उपविजेता रही। बॉलीबाल खेल कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा, जिसमें आस-पास की करीबन 10 गांव की टीमों ने भाग लिया, जिसमे ग्राम मेहदबा, असनेर, बोनपुरा, पचोखरा, नदना तथा अन्य गांव से खिलाडिय़ों ने भाग लिया था। वॉलीबाल प्रतियोगिता में ग्राम मेहदबा विजेता और ग्राम असनेर उपविजेता रही। पहले दिन के खेलो में गोला फेंक में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर क्रमश: सुरेन्द्र, भूपेन्द्र और भरत रहे। वहीं महिला दौड़ में बिंदिया प्रथम, नेहा द्वितीय और लक्ष्मी तृतीय स्थान पर रही। पुरुष दौड़ में रविकांत प्रथम, अनूप सिंह द्वितीय और शिवम सिंह तृतीय स्थान पर रहे।
कार्यक्रम के पुरुस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि थाना प्रभारी सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि परमात्मा ने खेल खेल में ही इस दुनिया कि रचना कि है और खेल खेलकर ही लोग जान सकते हैं कि जीवन एक खेल है। विशिष्ट अतिथि आशुतोष साहू ने कहा कि खेल लोगों को एक सूत्र में पिरोता है और समाज में एकजुटता का भाव पैदा होती है। बरुआ ने खेलों का महत्व समझते हुए कहा कि खेलो से शरीर मजबूत होता है, प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में खेल अवश्य खेलना चाहिए। सभी विजेता खिलाडिय़ों को मुख्य एवं अन्य अतिथियों द्वारा ट्रॉफी, मैडल, प्रशस्ति पत्र और किट टी शर्ट पुरुस्कार स्वरुप दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में जसवली सरकार समाजसेवा युवा मण्डल के सचिव रामवीर और युवा स्वयंसेवक गौरव का मुख्य योगदान रहा।