नवीन पुल बनने के बाद लोगों की बड़ी समस्या का हो जाएगा समाधान

आलमपुर में सोनभद्रिका नदी पर तीव्र गति से चल रहा नवीन पुल का निर्माण कार्य

भिण्ड, 14 जनवरी। प्रदेश सरकार द्वारा आलमपुर कस्बे में सोनभद्रिका नदी पर 748.87 लाख रुपए की लागत से नवीन पुल का निर्माण कराया जा रहा है। जिसका निर्माण कार्य इस समय तीब्र गति से चल रहा है। आलमपुर में सोनभद्रिका नदी पर नवीन पुल बनने के पश्चात आलमपुर-रतनपुरा मार्ग से गुजरने वाले वाहन चालकों के साथ-साथ सैकड़ों गांव के उन लोगों की एक बड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा। जिन्हें बारिश के दिनों में छोटा पुल डूबने के पश्चात परेशानी का सामना करना पड़ता था।

आलमपुर में सोनभद्रिका नदी पर बन रहा नवीन पुल

विदित हो कि आलमपुर कस्बे में सोनभद्रिका नदी पर बनने वाले नवीन पुल का निर्माण कार्य अप्रैल 2021 में शुरू हुआ था। किंतु कोरोना एवं बारिश की वजह से नवीन पुल का निर्माण कार्य सुचारू रूप से नहीं चल सका। लेकिन पिछले कुछ दिनों से सोनभद्रिका नदी के नवीन पुल का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है। नवीन पुल के चारों पिलर लगभग बनकर तैयार हो चुके हैं और जल्द ही छत की ढलाई का काम शुरू हो जाएगा। नवीन पुल के निर्माण कार्य की गति को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी तीन चार माह में सोनभद्रिका नदी पर नवीन पुल बनकर तैयार हो जाएगा और इस नवीन पुल पर वाहन फर्राटे भरने लगेंगे।

खिरिया घाट पर भी हो रहा स्टॉप डैम एवं पुल का निर्माण

आलमपुर कस्बे में स्थित सोनभद्रिका नदी के खिरिया घाट पर भी राज्य सरकार द्वारा लाखों रुपए की लागत से स्टॉप डैम एवं पुल निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। कस्बे में स्थित सोनभद्रिका नदी के खिरिया घाट पर स्टॉप डैम एवं पुल के निर्माण के पश्चात खिरिया, भांपर, बिशेपुरा जौरी, उड़ी, महादुआ, सहित करीब एक दर्जन गांव के लोगों को खिरिया होते हुए सीधे आलमपुर आने जाने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा भूजल स्तर बढ़ जाएगा तो वही नदी के आस-पास जिन किसानों की भूमि है, उन किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा।