आत्म हत्या किसी समस्या का समाधान नहीं है : प्रतीक सागर

हाउसिंग कॉलोनी स्थित शहीद चौक पर हुए मुनिश्री के प्रवचन

भिण्ड, 05 दिसम्बर। आत्महत्या किसी समस्या का समाधान नहीं है, जो बुजदिल होते हैं वह आत्महत्या का मार्ग चुनते हैं। संघर्ष का नाम जिंदगी है। सुख और दुख तो आते हैं और चले जाते हैं, मगर जो धैर्य रखकर जीवन जीते हैं वह सदा मुस्कुराते हैं। यह उद्गार मप्र शासन के राजकीय अतिथि मुनि श्री प्रतीक सागर महाराज ने हाउसिंग कॉलोनी स्थित शहीद चौक पर सोमवार को धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि अमावस्या की काली रात के बाद पूर्णिमा का दिन भी आता है। सफलता प्राप्त करने पर फूलें नहीं, असफल होने पर रोए नहीं। जिंदगी में बड़ों और छोटों को देखकर के अनुभव लेना चाहिए यही जिंदगी का क्रम है। उन्होंने कहा कि पुस्तक के ज्ञान से बड़ा होता है अनुभव का ज्ञान और अनुभव उम्र से नहीं कार्य करने से आते हैं। 90 साल के दादाजी के पास जो ज्ञान नहीं होता है वह ज्ञान कई बार नौ साल के बच्चे के पास मिल जाता है। कागजी ज्ञान से चालाकियां बढ़ती है। अनुभव के ज्ञान से सफलता का मार्ग मिलता है। सफलता जन्मसिद्ध अधिकार नहीं है, कर्म सिद्ध अधिकार है। मिट्टी देना प्रकृति का काम है, मगर उससे मंगल कलश बनाना हमारा काम है।

मुनिश्री ने कहा कि रोते हुए पैदा होना दुर्भाग्य नहीं है, मगर रोते-रोते जीना और रोते-रोते मर जाना यह जिंदगी का सबसे बड़ा दुर्भाग्य है। जिंदगी मुस्कुरा कर के जिओ। जो हंसते हुए मरते हैं वो आगे हंसते हुए ही पैदा होते हैं। आदमी चिंताओं के मकडज़ाल में फंसा है और चिंतन को भूल चुका है। चिंता चिता पर लिटाने का काम करती है और चिंतन परमात्मा की राह पर ले जाने का कार्य करता है। आदमी के शरीर से अधिक आदमी के विचारों में ताकत होती है। विचार जितने मजबूत होते हैं उतना ही कार्य करने की शक्ति उसके अंदर बढ़ जाती है। हमेशा दूसरों के सपनों को साकार करें स्वयं के सपनों को नहीं। दूसरों के सपने साकार करने पर स्वयं के सपने अपने आप पूरे हो जाते हैं। तीर्थंकर कभी कोई सपने नहीं देखते मगर माता के 16 सपनों को साकार करते हैं इसलिए उनके जीवन के हर सपने पूर्ण होते हैं।

शहीद चौक पर धर्मसभा आज भी

सकल दिगंबर जैन समाज ने मुनिश्री से आग्रह किया कि एक दिन शहीद चौक पर धर्मसभा आयोजित करने की आज्ञा प्रदान करें। मुनिश्री ने आशीर्वाद दिया। छह दिसंबर को विराट धर्मसभा का आयोजन हाउसिंग कॉलोनी स्थित शहीद चौक पर सुबह नौ से 10.30 तक होगी तथा सात दिसंबर से धर्मसभा महावीर चौक प्रांगण में आयोजित होगी।