अजनबी व्यक्ति से ऑनलाइन चैटिंग, फोन कॉल और फेसबुक रिक्वेस्ट स्वीकार न करें : डीएसपी थापा

मानव दुव्र्यापार के अपराधों की रोकथाम हेतु जनजागरुकता कार्यक्रम ‘चेतना’ आयोजित

भिण्ड, 27 सितम्बर। महिला सुरक्षा शाखा द्वारा मानव दुव्र्यापार, मानव तस्करी एवं महिला और बालिकाओं के विरुद्ध घटित अपराधों की रोकथाम एवं जागरुकता हेतु शारदीय नवरात्रि में नौ दिवसीय जागरुकता अभियान चेतना चलाया जा रहा है। यह जानकारी महिला सेल की डीएसपी पूनम थापा ने उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को दी।
उन्होंने कहा कि आप अपरिचित व्यक्ति से फोन कॉल या ऑनलाइन चैटिंग से बचें। जब कभी आपके आस-पास कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखे तो तुरंत पुलिस को डायल 100 या महिला हेल्प लाइन 1090 या चाइल्ड लाइन 1098 पर सूचना दें। थोड़ी भी हिम्मत से काम लेंगे और सतर्क रहेंगे तो अनहोनी घटनाओं से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज सबसे ज्यादा मोबाइल के वजह से अपराध हो रहे है। व्हाट्सएप ऑनलाइन चैटिंग, इंस्टाग्राम फेसबुक आदि को फॉलो करके बच्चे अपराधियों के चंगुल में फंस जाते है। कई बच्चे तो घर तक छोड़ कर चले जाते हैं, बाद में उनसे बाल मजदूरी या अन्य प्रकार के कई कार्य करवाए जाते हैं, यहां तक कि बड़े रैकेट में फंस कर उनके मानवीय अंगों की भी तस्करी की जाती है। कम उम्र के लोग इनकी लुभावनी बातों और आकर्षक वीडियोज में ज्यादा फंस रहे है। इसलिए माता-पिता भी अपने बच्चों पर पूरा ध्यान दें, ताकि इस प्रकार की कोई घटनाएं घटित न हो और स्वयं भी किसी लालच में आकर बाल मजदूरी जैसे कार्य में बच्चो को न लगाएं।
कार्यक्रम में बाल संरक्षण के संबंध में पुलिस की भूमिका पर दो लघु फिल्में ‘असली हीरोÓ और ‘सुनहरे पलÓ छात्रों को प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाई गई। ओपन सेशन में डीएसपी ने छात्रों के सवालों के जवाब दिए और उनकी शंकाओं का समाधान किया। इस दौरान प्राचार्य पीएस चौहान, वोकेशनल टीचर भूपेन्द्र सिंह, रासेयो कार्यक्रम अधिकारी धीरज सिंह गुर्जर और धीरज त्रिपाठी विशेष रूप से उपस्थित रहे।