गेंथरी में आतिशबाजी की दुकान में विस्फोट, दुकान के उड़े परखच्चे

भिण्ड, 21 सितम्बर। आलमपुर के समीप ग्राम गेंथरी में बुधवार की सुबह आतिशबाजी की एक दुकान में जबरदस्त विस्फोट हो गया। विस्फोट के चलते की दुकान के परखच्चे उड़ गए हैं। गनीमत यह रही कि जिस समय आतिशबाजी की दुकान में विस्फोट हुआ, उस समय दुकान के आस-पास कोई व्यक्ति नहीं था, इसलिए कोई जन हानि नहीं हुई, अन्यथा गेंथरी गांव में इतनी बड़ी घटना हो जाती, जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती है। घटना की सूचना के बाद आलमपुर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया और मामले को जांच में ले लिया है।


जानकारी के अनुसार ग्राम गेंथरी में बस्ती के बाहर एक लोहे के ढाले (ठेला) के अंदर बारूद रखी हुई थी। जिसमें अचानक आग लग गई और जोरदार धमाके के साथ लोह के ढाले (ठेला) के परखच्चे उड़ गए। बारूद की दुकान में हुए विस्फोट की आवाज सुनकर पहले तो लोगों ने समझा बारिश हो रही है। इसलिए कहीं आकाशीय बिजली गिरी होगी। लेकिन जब लोगों ने घरों के बाहर निकलकर देखा तो आतिशबाजी की दुकान का मंजर देख दंग रह गए।


इस घटना को लेकर आलमपुर थाना प्रभारी केदार सिंह यादव का कहना है कि बन्ने खान पुत्र अल्यार खान उम्र 66 वर्ष ग्राम निवासी गेंथरी थाना आलमपुर गांव के बाहर 500 मीटर की दूरी पर तालाब के पास एक लोहे के ढाले (ठेले) में आतिशबाजी का काम करता था। जिसके पास लाईसेंस 04/1994, जारी दि. 15 मई 1994, भिण्ड से नवीनीकरण 2021-23 है। उसकी दुकान में बिजली चमकने से आग लग गई और दुकान में विस्फोट हो गया है। मामले को जांच के दायरे में ले लिया है।

घटना के बाद ग्रामीण दहशत में

ग्राम गेंथरी में आतिशबाजी की दुकान में हुए विस्फोट को लेकर लोगों का कहना है कि दुकान में इतना जोरदार विस्फोट हुआ कि आस-पास के मकान तक हिल गए हैं। ढाले (ठेला) में लगे टीन के पत्रा (चादर) के टुकड़े करीब 100 फीट की दूरी तक बिखरे हुए पड़े थे। तो वहीं कुछ ग्रामीणों का कहना है कि आतिशबाजी की दुकान के आस-पास गांव के बच्चें खेलने आते हैं। लेकिन बारिश के कारण आज बच्चे खेलने के लिए नहीं आए। यदि बारूद के विस्फोट के समय गांव के बच्चे यहां खेल रहे होते तो हमारे गांव में बड़ा हादसा हो सकता था। ग्रामीणजन इस घटना के बाद दहशत में है।