नदियों के किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी, बांधों से छोड़ा जा रहा है नदियों में पानी, बढ़ेगा जल स्तर

भिण्ड, 03 अगस्त। मढ़ीखेरा बांध, ककेटा बांध एवं कोटा बैराज बांध से पानी छोड़ा जाने की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है।
जिला प्रशासन को सूचना मिली है कि मढ़ीखेरा बांध, ककेटा बांध एवं कोटा बैराज बांध से पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे सिंध एवं चंबल नदी व इनकी सहायक नदियों में जल स्तर बढ़ेगा। फलस्वरूप राहत एवं सुरक्षा बचाव की दृष्टि से सिंध नदी एवं चंबल और इनकी सहायक नदियों के किनारे के आसपास के गांवों में अलर्ट के संबंध में जिले के समस्त तहसीलदार एवं सीईओ जनपद उपरोक्त स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए सिंध व चंबल नदी व इनकी सहायक नदियों के आसपास के गांवों में सूचना किए जाने तथा अलर्ट किया जाना सुनिश्चित करने हेतु अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे ने आदेश जारी कर कहा है कि संबंधित अधिकारी स्वयं भी उक्त स्थिति पर सतत निगरानी रखें तथा समय-समय पर उच्च अधिकारियों को भी अवगत कराएं।

लहार क्षेत्र में बढऩे लगा सिंध का जल स्तर

डेमों से पानी छोड़े जाने के बाद सिंध नदी में उफान आना शुरू हो गया है और लहार क्षेत्र के ग्राम पंचायत गिरवासा के मजरा ढीमरपुरा गांव तक सिंध नदी का पानी पहुंच गया है। बाढ़ की स्थिति को देखते हुए ग्रामीण ने गांव छोडऩा शुरू कर दिया है। प्रशासनिक अमला लेकर बाढ़ प्रभावितों के पास पूर्व मंत्री लहार विधायक डॉ. गोविंद सिंह भी पहुंचे हैं। ग्रामीणों के रहने खाने की व्यवस्था शासकीय हाईस्कूल में करवाई गई है। हालात यह बने कि चार पहिया वाहन नहीं पहुंच पाने की स्थिति में डॉ. सिंह मोटर साइकिल पर सवार होकर संबंधित गांव तक पहुंचे। इस मौके पर लहार एसडीएम, एसडीओपी, थाना प्रभारी असवार, तहसीलदार लहार मौके पर पहुंच चुके थे।

जिले में 516.3 मिमी औषत वर्षा

भिण्ड जिले में गत एक जून से तीन अगस्त तक 516.3 मिमी औषत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू अभिलेख भिण्ड के अनुसार यह औषत वर्षा जिले के भिण्ड में 620 मिमी, अटेर में 471 मिमी, मेहगांव में 607 मिमी, गोहद में 475 मिमी, लहार में 485 मिमी, रौन में 448 मिमी, मिहोना में 522 मिमी, मौ में 620 मिमी एवं गोरमी में 399 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिसका औसत 516.3 मिमी है। जिले की सामान्य वार्षिक वर्षा 668.3 मिमी है। जिले में आज की वर्षा भिण्ड में 15 मिमी, अटेर में एक मिमी, मेहगांव में आठ मिमी, गोहद में 60 मिमी, लहार में नौ मिमी, रौन में 06 मिमी, मिहोना में पांच मिमी, मौ में पांच मिमी एवं गोरमी में चार मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जिसका औसत 12.6 मिमी है।