अंकुर अभियान के तहत ग्वालियर-चंबल संभाग में साढ़े 16 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य

ग्वालियर, 07 जुलाई। अंकुर अभियान के तहत ग्वालियर-चंबल संभाग में साढ़े 16 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हरियाली अमावस्या से पूर्व निर्धारित लक्ष्य के पौधरोपण हेतु विभागीय अधिकारियों को लक्ष्य निर्धारित कर पौधरोपण करने के निर्देश संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने दिए हैं।
संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने समस्त संभागीय अधिकारियों को अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण हेतु पत्र लिखकर लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इसके साथ ही सभी संभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे संभागीय स्तर पर और संभाग के सभी जिला स्तर पर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण का कार्य कराएं। पौधरोपण के साथ-साथ उनके फोटोग्राफ एप के माध्यम से निर्धारित वेबसाइट पर लोड भी किए जाएं। शासकीय प्रयासों के साथ-साथ जनभागीदारी से भी अधिक से अधिक पौधारोपण कराने के प्रयास करने के निर्देश भी दिए हैं।
जिन विभागों को लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं, उनमें प्रदूषण बोर्ड एवं मंडी बोर्ड को एक-एक लाख पौधे, महिला बाल विकास को 50 हजार, जनजाति विभाग को 20 हजार, बीएड कॉलेज को 400, कृषि विभाग को दो लाख, उच्च शिक्षा विभाग को 30 हजार, पशुपालन को 40 हजार, पुरातत्व को दो हजार, उद्योग को एक लाख 50 हजार, सहकारिता को एक लाख, लोकल फण्ड ऑडिट को दो हजार, बीज निगम चार हजार, डेयरी चार हजार, कौशल विकास तीन हजार, जल संसाधन विभाग 50 हजार, कृषि अभियांत्रिकी चार हजार, लोक निर्माण दो हजार, आयुर्वेदिक कॉलेज दो हजार, संभागीय आयुर्वेद 30 हजार एवं टाउन प्लानिंग को दो हजार पौधे रोपने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही साडा को एक हजार पौधे, योजना मण्डल को 400 पौधे, आबकारी को आठ हजार, खनिज विभाग को 50 हजार पौधे, फर्म एण्ड सोसाइटी को 200, नगरीय प्रशासन को दो लाख, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एक हजार, ग्वालियर विकास प्राधिकरण चार हजार, होमगार्ड को एक हजार, पेंशन विभाग को एक हजार, नाप तौल विभाग को 200, हाउसिंग बोर्ड को 10 हजार, सामाजिक न्याय 400, जनसंपर्क विभाग एक हजार, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा दो लाख, मछली पालन चार हजार, फूड 10 हजार, विद्युत विभाग को 70 हजार, श्रम विभाग 400 एवं शिक्षा विभाग को दो लाख पौधे रोपने का लक्ष्य दिया गया है।