चाइल्ड लाइन टीम का ओपन हाउस कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 15 जून। चाइल्ड लाइन टीम द्वारा वार्ड क्र.आठ बरुआ नगर में शिवभान सिंह राठौर के मार्गदर्शन में ओपन हाउस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 28 बालक व 20 बालिकाएं एवं अन्य मोहल्ले वासी उपस्थित रहे।
चाइल्ड लाइन टीम से उपेन्द्र व्यास ने बच्चों को अच्छा स्पर्श, बुरा स्पर्श के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आप का भी एक अपना बॉडीगार्ड होता है, जैसे आपके माता-पिता, दादा-दादी, बड़े भाई-बहन आदि। उन्होंने बताया कि अगर आपको कोई गुमशुदा बच्चा मिलता है तो आप इसकी जानकारी चाइल्ड हेल्प लाइन के राष्ट्रीय आपातकालीन टोल फ्री नं.1098 पर कॉल करके बच्चे के लिए मदद मांग सकते हैं, जो कि 24 घण्टे चलने वाले नि:शुल्क फोन सेवा है। भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा बच्चों पर हो रहे अत्याचारों पर अंकुश लगाने के लिए बच्चों व उनके माता-पिता एवं समाज को अधिक से अधिक जागरूक कर रही है। क्योंकि आने वाले समय में इन मासूम बच्चों के कंधे पर ही देश का भविष्य निर्धारित है।
टीम के वॉलेंटियर धीरेन्द्र श्रीवास्तव ने बच्चों को चाइल्ड लाइन के 1098 का नंबर उनके ही हाथों की उंगलियों के माध्यम से याद करवाया गया। जिससे आपातकाल आने पर बच्चे अपने हाथों की उंगलियों से चाइल्ड लाइन के नं.1098 पर कॉल लगाकर मदद की गुहार लगा सके। टीम मेंबर अनमोल चतुर्वेदी ने बाल विवाह के बारे में बच्चों को जानकारी दी कि अगर आपके आस-पास बाल विवाह हो रहा हो तो आप इसकी भी जानकारी चाइल्ड लाइन को दे सकते हैं और जानकारी देने वाले का नाम और नंबर गोपनीय रखा जाता है। इसी क्रम में आकाश शर्मा ने खेल खिलवा कर जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती मिथिलेश तोमर एवं श्रीमती ममता मिश्रा व चाइल्ड लाइन टीम से नीलकमल सिंह भदौरिया, उपेन्द्र व्यास, अनमोल चतुर्वेदी, आकाश शर्मा, धीरेन्द्र श्रीवास्तव आदि ने बच्चों को बिस्कुट वितरण किए।