बरसात के चलते भिण्ड शहर बना टापू प्रशासन व्यवस्था फैल

गली मोहल्लों ही नहीं घरों में भी भर रहा बारिश का पानी, वार्डवासी परेशान

भिण्ड, 22 जुलाई। दो दिन से हो रही बरसात ने शहर में बाढ़ जैसी स्थिती पैदा कर दी है। जल निकासी की समुचित व्यवस्था न होने के कारण बारिश का पानी लगभग सभी वार्डों में भरा हुआ है। इतना ही नहीं, कहीं-कहीं तो स्थिती ये है कि लोगों के घरों में भी बारिश का पानी भर गया है, जिससे वार्डवासियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शहर के किसी भी वार्ड में निकल जाओ आपको गलियों में भरा हुआ पानी देखने को मिल जाएगा। सबसे ज्यादा समस्या तो शहर में चल रही आरओ लाइन और सीवर निर्माण कंपनियों ने पैदा कर दी है, सीवर के नाम पर गली-गली खोदकर डाल दी हैं, रोड निर्माण न होने के कारण गड्ढे बने हुए हैं और मिट्टी होने के कारण पानी पडऩे से कीचड़ हो गया है, जिससे हालात और भी खराब हो रहे हैं।


बरुआ नगर की स्थिती तो बेहद ही चिंताजनक है, गली में देखकर तो मानो ऐसा लग रहा है जैसे कोई नदी बह रही हो। घरों में पानी भरा हुआ है जिससे घरों में रखा सामान भी खराब हो गया है और रहवासी अपने घरों में ही कैद से हो गए हैं। बरुआ नगर वार्डवासियों का कहना है कि तीन वर्ष पहले पुराने बरुआ नगर में नाला निर्माण मंजूर हुआ था जिसका निर्माण अभी तक नहीं हुआ यही कारण है कि वार्ड क्र.आठ और बरुआ नगर में पानी भराव की समस्या है, अगर नाला निर्माण हो गया होता तो आज हमें इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

बजरिया में भी बाढ़ जैसे हालात, दुकानों में भर रहा पानी

चाहे वार्ड क्र.एक से लेकर 39 की स्थिति हो या शहर के मुख्य बाजार की, हर जगह स्थिती बाढ़ जैसी बनी हुई है, बजरिया के हालात भी किसी से कम नहीं। कहने को तो बजरिया में सीवर लाइन कबकी डल चुकी है, लेकिन वास्तविक स्थिती ये है कि सड़क पर घुटनों तक बरसात का पानी भर गया है, जिस सीवर के पाइप से पानी अंदर जाना चाहिए उसी पाइप से पानी बाहर निकल रहा है। दुकानों में पानी भर रहा है, दुकानदार अपने सामान को लेकर चिंतित हैं, सोशल मीडिया पर भी लोग जलभराव की समस्या से जूझती गली-मोहल्लों की तस्वीरें डालकर नगर पालिका प्रशासन से सवाल कर रहे हैं। चारों तरफ त्राहि-त्राहि मची हुई है।

जिले में 187 मिमी औषत वर्षा

भिण्ड जिले में गत एक जून से 22 जुलाई तक 187 मिमी औषत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू अभिलेख भिण्ड के अनुसार यह औषत वर्षा जिले के भिण्ड में 271 मिमी, अटेर में 117 मिमी, मेहगांव में 205 मिमी, गोहद में 159 मिमी, लहार में 109 मिमी, रौन में 190 मिमी, मिहोना में 250 मिमी, मौ में 205 मिमी एवं गोरमी में 177 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिसका औसत 187 मिमी है। जिले की सामान्य वार्षिक वर्षा 668.3 मिमी है। जिले में आज की वर्षा भिण्ड में 60 मिमी, अटेर में चार मिमी, मेहगांव में 55 मिमी, गोहद में चार मिमी, लहार में 16 मिमी, रौन में आठ मिमी, मिहोना में पांच मिमी एवं मौ में 14 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिसका औसत 18.5 मिमी है।