अमेठी की बेटी इसरो में बनी वैज्ञानिक, डॉ. कलाम को मानती हैं आदर्श

अमेठी, 11 फरवरी| उत्तर प्रदेश के अमेठी में ककवा रोड पर रहने वाले एक मध्यम वर्गीय परिवार की बेटी का इसरो में वैज्ञानिक के पद पर चयन हुआ है। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद परिवार और क्षेत्र में खुशी का माहौल है। वहीं, बेटी के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। परिवार में दो बेटी और एक बेटा है।

श्वेता बरनवाल पुत्री सत्यनारायण बरनवाल, जोकि अमेठी की रहने वाली है। लगन और मेहनत से जिले में अपने परिवार का नाम रोशन करते हुए इसरो में वैज्ञानिक के पद पर नियुक्ति प्राप्त की है। श्वेता बरनवाल मध्यम वर्गीय परिवार से थीं। उनकी पढ़ाई के लिए माता-पिता ने कड़ी मेहनत करके पढ़ाई कराई। श्वेता की प्रारंभिक शिक्षा शिशु मंदिर स्कूल से शुरू हुई और 12वीं शिव प्रताप इंटर कॉलेज से किया। उसके बाद श्वेता इसरो में इंटरव्यू के बाद वैज्ञानिक बनीं। वैज्ञानिक बनने के बाद उनके घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। आज इसी क्रम में समाजसेवी शत्रुघ्न बरनवाल ने श्वेता बरनवाल और उनके माता-पिता से मिल कर बधाई दी।

श्वेता बताती हैं कि बीटेक करने के बाद इसरो में वैज्ञानिक बनने का विज्ञापन आता है। मैंने फार्म भरा था, जिसका मेरा इंटरव्यू हुआ, फिर रिटर्न पेपर हुआ। इसके बाद फाइनल हुआ। करीब तीन सालों के लंबे अंतराल के बाद जाकर यह सपना पूरा हुआ। उन्होंने इसका श्रेय अपने परिवार, दोस्तों और मेरे सारे टीचर को दिया। कहा कि जब मुझे इनकी जरूरत थी तो सब ने मेरा साथ दिया। स्व. अब्दुल कलाम साहब से मिली प्रेरणा ने आज मुझे यह मुकाम दिलाया है। अब मैं अपना 100 प्रतिशत देकर पूरे निष्टा और ईमानदारी से देश की सेवा करने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ है, उसको निभाना है।