जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट, विद्युत सब स्टेशन एवं 30 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर का हुआ लोकार्पण

जिले की 13 ग्राम पंचायतों में 100 प्रतिशत वैक्सिनेशन होने पर किया गया सम्मानित

सहकारिता मंत्री, नगरीय विकास राज्यमंत्री, सांसद, विधायक आदि रहे मौजूद

भिण्ड, 01 जुलाई। जिला अस्पताल में आज 250 एलपीएम पीएसए ऑक्सीजन प्लांट, 33 केवी विद्युत सब स्टेशन एवं 30 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर का लोकार्पण कार्यक्रम सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया के मुख्य आतिथ्य एवं नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस दौरान भिण्ड-दतिया सांसद श्रीमती संध्या राय, क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह कुशवाह, डॉ. रमेश दुबे, राजकुमार कुशवाह, कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह, सीएमएचओ डॉ. अजीत मिश्रा, विभिन्न इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि, आमजन सहित अस्पताल के डॉक्टर एवं स्टाफ उपस्थित रहा।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहकारिता एवं लोकसेवा प्रवंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह चिकित्सक ही है, जिन्होंने ढाल बन कर कोरोना संक्रमण महामारी से हमारी रक्षा की है। इन्होंने दिन रात एक कर स्वयं के प्राणों की चिंता ना कर मानवता की सेवा की है। देश के साथ प्रदेश में भी कोविड वैक्सीन टीकाकरण तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महाभियान के दौरान एक दिन में 18 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाकर पूरे देश में एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का गौरव प्राप्त किया। जिले में भी टीकाकरण का कार्य लगातार जारी है।
मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे बड़ा हथियार टीकाकरण है। उन्होंने जिले के 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों से टीकाकरण अनिवार्य रूप से करवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण से प्रदेशकी जनता को सुरक्षित रखने एवं बेहतर स्वास्थ सुविधा उप्लब्ध करवाने रात-दिन कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार ने जिलों में ऑक्सिजन प्लांट निर्माण, चिकित्सालयों में बेहतर स्वास्थ सुविधा, आवश्यक दवाओं की पूर्ति के साथ कोविड वैक्सीन टीकाकरण महा अभियान चलाकर कोविड संक्रमण से जनता को बचाने लगातार कार्य किया जा रहा है।
नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी लेहर में बेहतर प्रशासनिक प्रवंधन एवं चिकित्सकों द्वारा बेहतर सेवा प्रदान कर जिले के नागरिकों के जीवन की रक्षा की है। उन्होंने कहा जिला अस्पताल के चिकित्सकों एवं साथी स्टाफ की मेहनत एवं कार्य कुशलता से कोरोना हारा। आज जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के कार्यरत होने से स्वास्थ सुविधा को और मजबूती मिली है। उन्होंने कहा कि दूसरी लहरके मुश्किल दौर में प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन, क्राइसिस ग्रुप के बेहतर प्रबंधन ने हमें जिले को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने में बहुत सहायता की। उन्होंने कहा कि आज जिला अस्पताल को 30 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर भी प्राप्त हुए। जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम भी लगातार चल रहा है, जिले के 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक टीकाकरण करवाने में उत्साह दिखा रहे है। कोविड संक्रमण से बचाने टीकाकरण अति आवश्यक है, सभी टीकाकरण अवश्य करवाएं।

कार्यक्रम में उपस्थित समाजसेवी

भिण्ड-दतिया सांसद श्रीमती संध्या राय ने कहा कि जिला प्रशासन एवं जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने कोरोना संक्रमण से जिले के नागरिकों को सुरक्षित रखने बेहतर कार्य किया है।
क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के भयानक दौर में आम जन को जिला चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ सुविधा उपलब्ध करा जीवन को बचाने का कार्य किया है। जिले में शासन द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु भी सक्रियता से कार्य कर आम जन को संक्रमण से बचाने में बड़ी भूमिका निभाई है।
कार्यक्रम में जिले की 13 ग्राम पंचायतों में 100 प्रतिशत वैक्सिनेशन होने पर उन्हें सम्मानित किया गया। जिसमें अटेर अंतर्गत कनेरा, जम्होर महापुर भिण्ड अंतर्गत ओझा, डूंगरपुरा लहार अंतर्गत सुंदरपुरा, करियावली, महुआ, बरहा, कुरथर, रमपुरा, रौन अंतर्गत चांदोख एवं मेहगांव अंतर्गत कृपे का पुरा है। कार्यक्रम में टेवा इंडस्ट्रीस, मोंडलेज, पॉवरग्रिड इंडिया लिमिटेड एवं पॉवरमेक के प्रतिनिधियों को भी उनके द्वारा जिला अस्पताल को उनके द्वारा किए गए सहयोग के लिए सम्मानित किया गया। जिसमें 20 लाख की लागत से निर्मित ऑक्सिजन प्लांट सीएसआर अंतर्गत टेवा के सहयोग से जिला अस्पताल में स्थापित किया गया। 30 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर मोंडलेज द्वारा जिला अस्पताल को एवं सात ब्लॉक स्तर पर दिए गए। 100 बेड हेतु ऑक्सीजन पाइप लाइन एवं कनेक्शन पॉवर ग्रिड द्वारा जिला अस्पताल को दी गई। पॉवरमेक द्वारा जिला अस्पताल को एयर कंडिशन दिए गए।

सहकारिता मंत्री ने देहरा में गौशाला, पंचायत एवं आंगनबाड़ी भवन का किया लोकार्पण

बुधवार देर शाम सहकारिता एवं लोकसेवा पबंधन विभाग मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने ग्राम देहरा अटेर में 81 लाख 17 हजार की लागत से निर्मित गौशाला, पंचायत भवन एवं तीन आंगनवाड़ी केन्द्रों का लोकार्पण किया।