दो दिन से हो रही सिर्फ बूंदाबांदी, कल से तेज बारिश के असार

ग्वालियर, 18 जुलाई। ग्वालियर के आसपास कोई मजबूत मौमस प्रणाली सक्रिय नहीं होने से पिछले दो दिन से यहां घुमड़ रहे बादल बूंदाबांदी तक ही सीमित है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घण्टे के दौरान भी अंचल में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है जबकि 20 से 24 जुलाई तक तेज बारिश होने की संभावना है।
मानसून ब्रेक के चलते ग्वालियर में मौमस गर्म होने से बनने वाले बादलों से शाम के समय या फिर रात में कभी हल्की बारिश तो कभी बूंदाबांदी से बादल आगे नहीं बढ़ रहे हैं। इसके चलते यहां अभी तक मात्र 161.2 मिमी बारिश हुई है, जबकि अभी तक औसतन 200 मिमी से अधिक बारिश होना चाहिए थी। सोमवार को भी घुमड़े बादल शाम को बूंदाबांदी कर शांत हो गए।
स्थानीय मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय ने बताया कि वर्तमान में दक्षिण-पूर्व मप्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जबकि मानसून की अक्षीय रेखा जैसलमेर, कोटा, दक्षिण-पूर्व मप्र में बने कम दबाव वाले क्षेत्र से गोपालपुर होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। मानसून की अक्षीय रेखा अभी ग्वालियर से दक्षिण में है जो धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रही है। बीस जुलाई को मानसून की अक्षीय रेखा दक्षिण से उत्तर की ओर शिफ्ट हो जाएगी। इसके फलस्वरूप ग्वालियर सहित अंचल में 20 से 24 जुलाई तक अच्छी बारिश होगी। इस दौरान 22 व 23 जुलाई को मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 1.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है।