देश में जल्‍द आ सकती है फाइजर की कोविड-19 वैक्‍सीन

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार जरूर हुआ है लेकिन अभी भी एक लाख से ऊपर केस सामने आ रहे हैं। सरकार ने कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए टेस्टिंग, ट्रैकिंग और टीकाकरण का अभियान चला रखा है। वहीं फाइजर ने संकेत दिया है कि मुताबिक भारत में उसकी वैक्सीन भी आ सकती है। फाइजर ने बुधवार को कहा कि वह टीकाकरण कार्यक्रम में इस्‍तेमाल किए जाने के लिए अपनी कोविड-19 वैक्सीन को उपलब्ध कराने की दिशा में भारत सरकार के संपर्क में है।

फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि वह भारत में टीकाकरण कार्यक्रम में इस्‍तेमाल के लिए अपनी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने की दिशा में भारत सरकार के साथ लगातार संपर्क में है। प्रवक्‍ता ने कहा कि चूंकि भारत सरकार के साथ ये चर्चाएं चल रही हैं इसलिए हम इस समय कोई अतिरिक्त विवरण साझा करने में असमर्थ हैं।

मालूम हो कि भारत के दवा नियामक डीजीसीआई ने फाइजर और मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्‍सीन समेत अन्‍य विदेशी वैक्‍सीन को भारत में लाने और इनके इस्‍तेमाल से पहले इनका दोबारा ट्रायल कराने की शर्तों को वापस ले लिया है। डीसीजीआई ने कहा है कि वो वैक्‍सीन जिन्‍हें अमेरिकी एफडीए से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी होगी, या जिन्‍हें विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने आपात सेवा में इस्‍तेमाल के लिए मंजूर किया है उनका ट्रायल अब देश में नहीं किया जाएगा।