उचित मूल्य दुकानों से हितग्राही राशन की सही मात्रा की पुष्टि कर प्राप्त करें : ओपीएस

मुख्यमंत्री ने विभागीय अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश
राज्यमंत्री भदौरिया ने मुख्यमंत्री चौहान के निर्णय का किया स्वागत

भिण्ड, 28 अक्टूबर। भाजपा के वरिष्ठ नेता मप्र सरकार के नगरीय प्रशासन आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशों का स्वागत करते हुए कहा कि सही मात्रा में राशन प्राप्त करना आपका अधिकार है, जिसके तहत उचित मूल्य दुकानों से राशन की सही मात्रा प्राप्त होने की पुष्टि के लिए हितग्राहियों को आग्रह किया कि आप उचित मूल्य की दुकानों पर पहुंचकर की सही मात्रा में आप अपने अधिकारों के प्रति जागरूक बने और राशन को प्राप्त करें।
राज्यमंत्री भदौरिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जनता को विशेष अधिकार देकर पुष्टि करने के निर्देश जारी किए हैं, जिसमें पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाते समय मशीन में से आवाज आती है कि कितने किलो राशन आपको जारी हुआ है, आवाज को ध्यान से सुनें और मिलान का पीओएस मशीन से निकलने वाली पर्ची रसीद प्राप्त करें और उसमें अंकित राशन की मात्रा का मिलान करें कि कितने किलो आपको राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। अपने मोबाइल नंबर की पीओएस मशीन पर सही के पेपर वर्सिटी कराएं और राशन की मात्रा का मिलान मोबाइल पर प्राप्त होने वाली एसएमएस करें।
उन्होंने कहा कि कीरा सरकार द्वारा प्रति प्रतिमाह निर्धारित राशन की मात्रा कीमत एक रुपए प्रति किलो है प्राथमिकता श्रेणी के परिवार खदान पांच किलो रुपए प्रति सदस्य, नमक एक किलो प्रति सदस्य, शक्कर एक किलो प्रति सदस्य के हिसाब से दिया जाता है, इतना खाद्यान्न आपको उचित मूल्य की दुकान से प्राप्त हो रहा है या नहीं इसकी पुष्टि करने के अधिकार स्वयं सरकार ने हितग्राहियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह खाद्यान पांच किलो प्रति सदस्य प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत नि:शुल्क वितरित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार हर गरीब कल्याण किसानों के लिए काम कर रही है। उन्होंने हितग्राहियों से कहा कि शासन के निर्धारित अनुसार आपको खाद्यान्न उचित मूल्य की दुकान से उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है तो जिसकी सीएम हेल्प लाइन नं.181 पर तत्काल दर्ज कराएं ताकि तत्काल कार्रवाई की जा सके।
राज्यमंत्री भदौरिया ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्पष्ट तौर पर जनसंपर्क अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पत्रकारों द्वारा प्रसारित व प्रकाशित किए गए समाचार पत्रों को ध्यान से पढ़कर उस पर कार्रवाई करें अगर कार्रवाई नहीं की गई तो मुख्यमंत्री स्वयं कार्रवाई करेंगे। यह ऐतिहासिक निर्णय मुख्यमंत्री का स्वागत योग्य है और इससे विभाग के अधिकारियों द्वारा जो खबर पर एक्शन ना लिया जाता है, उस पर उन्होंने निर्देशित किया है कि पत्रकारों द्वारा प्रकाशित खबर पर तत्काल कार्रवाई करें। साथ ही उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं का प्रचार कर के माध्यम से उन्हें अवगत कराएं ताकि वो योजना का लाभ प्राप्त कर सके और उन्हें योजना के बारे में मालूम हो सके।