कलेक्टर ने किया अटेर क्षेत्र का भ्रमण

ग्राम सोई एवं कोषण में अमृत तालाब निर्माण कार्य एवं स्वामित्व योजना अंतर्गत कच्छपुरा में चल रहे ड्रोन सर्वे का किया निरीक्षण

भिण्ड, 09 मई। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सोई एवं ग्राम पंचायत कोषण में अमृत तालाब निर्माण कार्य का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से तालाब निर्माण कार्य एवं लागत के संबंध में जानकारी लेकर कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। अमृत तालाबों के माध्यम से वर्षा जल का संचय होगा। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत जेके जैन, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने स्वामित्व योजना अंतर्गत अटेर के कच्छपुरा में चल रहे ड्रोन सर्वे का भी किया निरीक्षण किया। स्वामित्व योजना अंतर्गत शहरों की तरह ही गांव में भी बैंकों से लोन ले सकते हैं। क्योंकि जब आपके पास स्वामित्व होगा तो उस संपत्ति के आधार पर आप बैंक से लोन ले सकते हैं, जो आपके जीवन में नए आयाम को बढ़ावा देने में सार्थक सिद्ध होगा।


स्वामित्व योजना द्वारा वैज्ञानिक तकनीक के जरिए मालिकाना हक से गांवों के निवासी अपनी संपत्ति का वित्तीय उपयोग भी सुनिश्ख्ति कर पाएंगे। इससे गांवों के आवासीय क्षेत्र का रिकार्ड भी पंचायतों को प्रदान कर सकेंगे। इससे संपत्तियों को कर संग्रह के दायरे में भी लाया जा सकेगा और इससे आसानी से कर संग्रह संभव हो पाएगा। इस आमदनी से पंचायतें अपने ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर और कारगर सुविधाएं भी दे पाएंगी। स्वाभाविक है कि संपत्ति के स्पष्ट आंकलन और मालिकाना हक का निर्धारण होने से उनकी कीमतों में भी तेजी आएगी। देखा जाए तो ड्रोन सर्वेक्षण तकनीक के उपयोग से ग्राम पंचायत के पास गांव का सटीक रिकार्ड और मानचित्र होगा। जिसका उपयोग कर वसूली, भवन निर्माण के लिए परमिट जारी करने में और अवैध कब्जा समाप्त करने आदि के लिए किया जा सकता है।