तीसरी लहर रोकने के लिए पूर्व योजना और पूर्ण योजना के तहत रखें अधिकतम तैयारी

क्राइसेस मेनेजमेंट कमेटी की बैठक आयोजित

भिण्ड 15 जुलाई। भिण्ड प्रवास पर शुक्रवार को आए जिले के प्रभारी एवं राजस्व एवं परिवहन विभाग मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के साथ कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए आवश्यक तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों के अनुरूप तीसरी लहर को रोकने के लिए पूर्व योजना और पूर्ण योजना के तहत अधिकतम तैयारी रखनी होगी। उन्होंने भिण्ड जिले में चिकित्सा की सुविधाओं के दृष्टिगत जिला अस्पताल सहित सभी ब्लॉक में जिले की आवश्यकता के अनुरूप अधिकतम सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आपदा प्रबंधन समूह ने ग्राम से लेकर जिले स्तर पर सक्रिय सहभागिता के साथ कार्य किया। उनके परिश्रम के परिणाम स्वरूप निचले स्तर तक कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सका। परंतु क्राइसिस मैनेजमेंट समूह की भूमिका अभी समाप्त नहीं हुई है। कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। वर्तमान परिस्थितियों में भी आपदा प्रबंधन समूह की सक्रिय सहभागिता आवश्यक है। इनके माध्यम से जन सामान्य को जागरुक करना और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन कराना आवश्यक है। उन्होंने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि बड़े आयोजनों पर रोक के साथ-साथ प्रत्येक आयोजन में कोविड गाइड लाइन का पालन अत्यावश्यक है। मौके पर पुलिस द्वारा जांच की जाकर कोविड अनुकूल व्यवहार के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने तीसरी लहर की तैयारी के चलते जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की समीक्षा की।
मंत्री राजपूत ने निर्देश दिए कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के चलते बच्चों की दृष्टि से शासन के निर्देशानुसार समस्त तैयारी रखी जाए। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार देश वासियों से संवाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें लोगों को जागरुक करना होगा। क्योंकि आज की ढिलाई कल विकट परिस्थिति में बदल सकती है। अत: कोविड अनुकूल व्यवहार एवं कोरोना गाइड लाइन का पालन अत्यावश्यक है। उन्होंने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट समूह के सदस्य सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया और समाज के विभिन्न संगठनों के माध्यम से लोगों को जागरुक करें। उन्होंने बताया कि शासन स्तर पर संभावित तीसरे लहर से निपटने के लिए प्रत्येक स्तर पर तैयारी की जा रही है। इसमें सर्वाधिक महत्वपूर्ण ऑक्सीजन सप्लाई की उपलब्धता तथा आवश्यक दवाईयों की आपूर्ति प्राथमिकता पर सुनिश्चित की गई है।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस न दिखता है और ना इसके बारे में प्रारंभिक स्तर पर पता चलता है, अत: सतर्क रहना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। थोड़ा ही सर्दी-जुकाम होने पर आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श लिया जाना चाहिए। इसके साथ ही बिना किसी भ्रम और भ्रांति को रखते हुए टीकाकरण अवश्य कराना चाहिए। वर्तमान परिस्थितियों में टीकाकरण ही हमारा सबसे महत्वपूर्ण हथियार है। उन्होंने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि जिन परिवारों ने कोरोना से अपनों को खोया है, उनकी पीड़ा अत्यधिक विचलित कर देने वाली है। अत: समाज की जागरुकता ही तीसरी लहर को आने से रोकेगी।
आपदा प्रबंध समूह की बैठक में मप्र शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ओपीएस भदौरिया, भिण्ड-दतिया सांसद श्रीमती संध्या राय, क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह कुशवाह, भाजपा जिलाध्यक्ष नाथूसिंह गुर्जर, डॉ. रमेश दुबे, खिजर मोहम्मद कुरैशी, कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह, वन मण्डलाधिकारी बीएस होतगी, अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।