मेहगांव में खाटू श्याम बाबा का सजा दरबार, जमकर झूमे बाबा के भक्त

भिण्ड, 15 फरवरी। मेहगांव नगर के मिश्रा मैरिज गार्डन में सोमवार को द्वितीय श्री श्याम संकीर्तन कार्यक्रम आयोजित किया गया। अखंड ज्योत, इत्र और पुष्प वर्षा, छप्पन भोग, अलौकिक श्रृंगार और श्री श्याम का अलौलिक दरबार सजाया गया। शाम को बाबा खाटू श्याम का कीर्तन का आयोजन हुआ, कीर्तन से पूर्व बाबा खाटू श्याम का विधि विधान के साथ पूजन किया गया और बाबा खाटू श्याम का दरबार फूलों से सजाया गया, साथ ही बाबा को छप्पन भोग का प्रसाद भी लगाया गया। कीर्तन में मेहगांव सहित कई अन्य नगरों के बड़ी संख्या में श्रृद्धालुओं ने बाबा के दर्शन लाभ लिए। श्याम संकीर्तन में भजन गायकों ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी, जिनको सुन भजनों पर श्रृद्धालु झूम उठे। सोमवार रात्रि आठ बजे शुरू हुआ श्री श्याम संकीर्तन मंगलबार सुबह पांच बजे तक चला। संकीर्तन के बाद खाटू श्याम की महाआरती कर महाप्रसादी का वितरण की गई। श्याम संकीर्तन में ‘दीवाने खाटू वाले मण्डल मेहगांव’ द्वारा भजन गायकों और बाहर से आए श्रृद्धालुओं पर पुष्प, इत्र वर्षा कर स्वागत सम्मान किया गया।


श्याम हवेली ग्वालियर के श्याम अग्रवाल के मार्गदर्शन में दीवाने खाटू वाले मण्डल मेहगांव द्वारा आयोजित श्री श्याम संकीर्तन में सर्वप्रथम मुंबई से आईं भजन गायिका नम्रता करवा ने भगवान श्री गणेश स्तुति करने के पश्चात खाटू श्याम भजनों की प्रस्तुति दी। उसके बाद गुरुग्राम से आए भजन गायक नरेश सैनी और ग्वालियर के गायक अतुल पारीख ने बाबा श्याम के भजनों से शमां बांधा। खाटू श्याम के भजनों पर महिला, पुरुष, युवा और बच्चे जमकर थिरके, ऐसा लग रहा था जैसे मेहगांव नगर नहीं सभी लोग खाटू नगर में ही हैं। खाटू श्याम के साथ साथ हनुमानजी, शिवजी व मैयारानी के भजनों की प्रस्तुति दी गई।

श्री श्याम संकीर्तन से पहले निकाली शोभायात्रा

नगर में आयोजित श्री श्याम संकीर्तन से पहले दीवाने खाटू वाले मण्डल मेहगांव ने नगर में शोभायात्रा निकाली, फूलों से सजी श्याम बाबा की झांकी, पुष्प वर्षा, इत्र वर्षा और डीजे पर खाटू श्याम के भजनों के साथ शोभायात्रा की शुरुआत वनखण्डेश्वर मन्दिर से शुरू होकर नगर में मुख्य मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल मिश्रा मैरिज गार्डन पहुंची। नगर के लोगों ने जगह-जगह पुष्पवर्षा कर बाबा श्याम की आरती कर शोभायात्रा का स्वागत किया।