दिव्यांग जांच, चयन तथा कृत्रिम अंग माप शिविर 30 को भिण्ड में

भिण्ड, 28 जनवरी। दिव्यांग एवं पीडि़तजनों की सेवा में 36 वर्षों से समर्पित नारायण सेवा संस्थान उदयपुर एवं महिला बाल विकास समिति तथा सक्षम जिला भिण्ड के संयुक्त तत्वावधान में विशाल नि:शुल्क दिव्यांग जांच, ऑपरेशन चयन तथा अंग विहीन (कटे हाथ-पांव) कृत्रिम अंग माप शिविर 30 जनवरी को भिण्ड में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी मुकेश शर्मा ने मामा माणिक चन्द्र बाजपेयी वाचनालय कक्ष बजरिया में आयोजित पत्रकारवार्ता वार्ता में दी। इस मौके पर महिला बाल विकास समिति के सचिव शिवभान सिंह राठौड़, सक्षम के जिला सचिव हर्षवर्धन जैन भी उपस्थित थे।
संस्था के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि 30 जनवरी को भिण्ड के साथ ही अलीगढ़ उप्र, माहूर महाराष्ट्र, विशाखापट्नम आंध्रप्रदेश में भी ऐसे मेगा शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में दुर्घटनाओं में जिनके हाथ-पांच कट गए, उनके लिएि कृत्रिम अंग बनाने के लिए संस्थान के टेक्नीशियन माप लेंगे और आगामी शिविर में उन्हें पहनाए जाएंगे। संस्थान देश के हजारों दिव्यांगों को मोड्यूल लिम्स (अत्याधुनिक कृत्रिम अंग) लगा चुका है, जिससे उनकी जिन्दगी की राह आसान हुई है, इन शिविरों में उन दिव्यांग भाई-बहिनों का चयन भी होगा, जिनके हाथ-पांव की विकृतियां ऑपरेशन से दूर हो सकती है अथवा कम की जा सकती है। इन्हें संस्थान के मुख्यालय स्थित हॉस्पीटल में निश्चित दिनांक पर बुलाकर नि:शुल्क ऑपरेशन के साथ ही दवा, आवास, भोजन आदि की सुविधाएं भी नि:शुल्क दी जाएंगी।
महिला बाल विकास समिति के सचिव शिवभान सिंह राठौड़ ने बताया कि शिविर सुबह नौ बजे जिला चिकित्सालय भिण्ड में लगेगा। जिसकी आवश्यक तैयारी को अंतिम रूप दिया गया। शिविर में संस्थान के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कृत्रिम अंग वर्कशॉप के प्रास्थोटीक टेक्नीशियन सेवाएं देंगे। शिविर स्थल पर दिव्यांगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। शिविर में आने-जाने वाले दिव्यांगों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इसके लिए दो फोटो, दिव्यांगता दर्शाते हुए, दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड की प्रतिलिपि अवश्य साथ में लेकर आएं। अधिक से अधिक दिव्यांग शिविर का लाभ ले सकें इसके लिए आस-पास के क्षेत्रों में समिति के सदस्यगण द्वारा प्रचार भी किया जा रहा है।
सक्षम के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने बताया कि शिविर में हर्षवर्धन जैन सचिव सक्षम, डॉ. अनिल जैन, शिवप्रताप सिंह समन्वयक जन अभियान परिषद, सुनील दुबे सदस्य सीडब्ल्यूसी, अनिल शर्मा पत्रकार, विद्याप्रकाश पाण्डे प्राचार्य एवं उपेन्द्र व्यास स्थानीय शिविर प्रभारी समिति कई समाजसेवी अतिथिगण उपस्थित रहेंगे।