दहेज में मिला होम थियेटर ऑन करते ही उड़ गया घर, दूल्हे और भाई की मौत

कबीरधाम| छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में शादी के तोहफे के तौर पर म्यूजिक सिस्टम मिला था। इसमें विस्फोट होने से दूल्हे और उसके बड़े भाई की मौत हो गई है। इसके साथ ही चार अन्य घायल हो गए, जिसमें एक बच्चा भी शामिल है। पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों को आशंका है कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के भीतर विस्फोटक रखा गया था, जिससे यह धमाका हुआ। कबीरधाम जिले की एएसपी मनीषा ठाकुर ने बताया कि सोमवार को होम थिएटर में विस्फोट होने से दूल्हा हेमेंद्र मेरावी और उसके बड़े भाई राजकुमार की मौत हो गई। घटना रेंगाखार थाना क्षेत्र के चमारी गांव की है।

ठाकुर ने बताया कि जिस कमरे में होम थिएटर रखा था, विस्फोट के कारण उसकी दीवारें और छत ढह गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि हेमेंद्र मेरावी का विवाह 30 मार्च को निकटवर्ती झलमला थाना क्षेत्र के अंजना गांव की एक युवती से हुआ था। शादी की रस्म के मुताबिक दुल्हन दूसरे दिन अपने ससुराल से मायके वापस चली गई थी। दोनों थाना क्षेत्र राजधानी रायपुर से लगभग दो सौ किलोमीटर दूर छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश की सीमा पर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को हेमेंद्र और परिवार के अन्य सदस्य अपने घर के एक कमरे में शादी के तोहफों को खोल रहे थे। उन्होंने बताया कि जैसे ही हेमेंद्र ने होम थिएटर को बिजली से चालू किया उसमें विस्फोट हो गया, जिससे इस घटना में उसकी मौके पर ही मौत हो गई।
ठाकुर ने बताया कि इस घटना में हेमेंद्र के भाई राजकुमार और डेढ़ साल के बच्चे समेत पांच अन्य लोग घायल हो गए। घटना के बाद परिवार के अन्य सदस्यों ने शव और घायलों को कवर्धा जिला मुख्यालय स्थित अस्पताल में पहुंचाया। उन्होंने बताया कि बाद में दूल्हे के भाई राजकुमार ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, जबकि अन्य का इलाज किया जा रहा है।
कबीरधाम जिले के एसपी लाल उमेद सिंह ने बताया कि दुर्ग और रायपुर जिलों की फोरेंसिक टीमों को जांच के लिए बुलाया गया है। प्रथम दृष्टया यह पाया गया है कि म्यूजिक सिस्टम में विस्फोटक रखा गया था। सिंह ने बताया कि म्यूजिक सिस्टम के कवर पर एक प्रसिद्ध ब्रांड नाम छपा हुआ था लेकिन आशंका है कि यह मूल ब्रांड न होकर उसकी कॉपी है। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि होम थिएटर किसने दिया था और इसे कहां से खरीदा गया था।
रेंगाखार थाने के थानेदार दुर्गेश रावटे ने बताया कि कमरे के निरीक्षण के दौरान एलपीजी गैस सिलेंडर जैसा कोई अन्य ज्वलनशील पदार्थ नहीं मिला, जिससे विस्फोट हो सकता था। रावटे ने बताया कि कमरे में म्यूजिक सिस्टम ही एकमात्र ऐसा उपकरण था, जिसमें विस्फोट हुआ।