हसन एवं हुसैन की याद में मातमी धुनों के साथ निकाले गए ताजिये

भिण्ड, 09 अगस्त। मोहर्रम के अवसर पर मालनपुर नगर में पैगाबर हजरत मोहम्मद के नवासे हसन एवं हुसैन की याद में मुस्लिम समाज ने ताजिया निकालकर उन्हें याद किया। इस मौके पर दोपहर दो बजे मस्जिद से ताजियों को उठाकर विभिन्न गलियों से निकालकर भिण्ड-ग्वालियर हाईवे, हनुमान चौराहा से सब्जी मण्डी होते हुए शाम को निकाले गए। जिसमें कुल छह ताजियो के साथ-साथ लगभग हजारों की तादात में सभी समुदाय के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और करतब दिखाए, जिसमें चर्खी चलना, लाठिया और तलवार घुमाना, चाकुओ द्वारा आंखों में काजल लगाना आदि करतब दिखाए। चार-चार डीजे पर मातमी धुन के साथ ताजियों का काफिला चल रहा था।
इस अवसर पर सुरक्षा की दृष्टि से थाना प्रभारी वीवी करकरे अपने पुलिस फोर्स के साथ समूची व्यवस्था की कमान सम्हाले हुए थे। हाईव पर ट्रैफिक को दो घण्टे के लिए दूसरे रास्ते डाईविट किया गया। गलियों में विद्युत विभाग के कोई तार से हानि न हो तो विद्युत लाइन भी इस रास्ते लाइट काट दी गई थी। मुस्लिम समाजे के बुजुर्ग जिन्ने खान ने बताया कि मालनपुर में प्रति वर्ष इन ताजियों का सिलसिला चला आ रहा है, इसमें सभी समुदाय के लोगों का पूर्ण सहयोग रहता है। इस अवसर पर नगर परिषद मालनपुर के वरिष्ठ नेता मेहताब सिंह गुर्जर पूर्व सरपंच, डॉ. परिमल सिंह तोमर, विकास बाबूजी, सोबत खां, जाकिर खां उर्फ पप्पू, नौसाद खां, मुकेश धाकड़, कुंदन सिंह तोमर (डब्बू), बलराम पटेल ने अपना पूरा समय दिया। वरिष्ठ नागरिकों ने जगह-जगह ठंडा पानी, जलेवी, फूलों एवं चावल इत्यादि का भण्डारा लगाया और ताजिया करबला के लिए प्रस्थान कर गए।

फूफ में भी निकले ताजिये

फूफ। मोहर्रम के अवसर पर मंगलवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा फूफ नगर में ताजिया निकाले गए। जिसमें मुस्लिम समुदाय द्वारा फूफ के 15 वार्डों में ताजियों को घुमाया गया। इस अवसर पर हिन्दू मुस्लिम भाईचारा देखने को मिला, जिसमें फूफ के हिन्दू समुदाय के लोगों ने ताजिया और मुस्लिम समुदाय के लोगों का अपने-अपने वार्डों में सम्मान किया। वहीं वार्ड सात चौधरमाने के लोगों ने दिनेश दीक्षित के घर पर मुस्लिम समुदाय के लोगों और ताजिया का सम्मान किया।