बृक्ष मनुष्य के लिए ईश्वर का अनुपम उपहार है : संतोष दुबे

स्वच्छता पखवाड़े तहत पौधारोपण एवं व्याख्यान कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 27 जुलाई। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित जन शिक्षण संस्थान भिण्ड द्वारा स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन 16 से 31 जुलाई तक किया जा रहा है। जिसके तहत बुधवार को जन शिक्षण संस्थान भिण्ड द्वारा अकोड़ा नगर के जय महाकाल महाविद्यालय परिसर में ‘पौधारोपण का महत्वÓ पर व्याख्यान एवं पौधारोपण कार्यक्रम आयोजन किया गया।
जन शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी संतोष कुमार दुबे ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य लेकर मनाए जा रहे स्वचछता पखवाड़े में आज पौधारोपण व बृक्षों के महत्व पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि पर्यावरण शिक्षक यतीन्द्र शर्मा ने पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले कारको का विस्तृत वर्णन किया। साथ ही बताया कि किस प्रकार प्रदूषण को रोककर पर्यावरण को शुद्ध रखा जा सकता है।
इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी दुबे ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि एक बृक्ष सौ पुत्रों के समान होता है व हमारे देश में बृक्षों की पूजा की जाती है, क्योंकि बृक्षों से हमें प्राणवायु ऑक्सीजन प्राप्त होती है। बृक्ष मनुष्य को ईश्वर का अनुपम उपहार है, बृक्ष संत हैं, जो अपने फल मनुष्य व अन्य जीव को उपयोग के लिए देते हैं व स्वयं सभी मौसमो में खुले में रहते हैं। कोरोना के संकट में हमने ऑक्सीजन व बृक्ष के महत्व को जाना। बृक्षों से वर्षा होती है, जो अनाज उत्पादन का आधार है। इसलिए हमें बृक्षों का संरक्षण करना चाहिये।
पौधारोपण का महत्व बताते हुए दुबे ने कहा कि पौधारोपण अधिक से अधिक करें व लगे हुए पौधों का संरक्षण भी करें। बृक्षों से मिट्टी का कटाव भी रुकता है व बृक्ष हमें फल-फूल, लकड़ी आदि देते हैं। बृक्षों पर कई छोटे-छोटे कीट-पतंगे, चींटी व पक्षियों का जीवन निर्भर होता है। इसलिए मानव जीवन में पौधारोपण अत्यधिक महत्वपूर्ण है।
इस अवसर पर जय महाकाल महाविद्यालय के संचालक धीरेन्द्र सिहं भदौरिया ने सभी का धन्यवाद प्रस्तुत किया। सभी उपस्थित लोगों ने पौधारोपण करने व बृक्षों का संरक्षण करने की शपथ ली। इस अवसर पर यतीन्द्र शर्मा, धीरेन्द्र भदौरिया, जन शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी संतोष दुबे व मनोज कुमार, सहायक कार्यक्रम अधिकारी दिनेश शर्मा, अंजली शर्मा, लेखपाल अमित शर्मा, लिपिक अजय सिहं कुशवाह, कंप्यूटर ऑपरेटर जितेन्द्र शर्मा, जयप्रकाश, रामवीर एवं महाकाल स्कूल के 57 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।