गोहद चौराहा थाना प्रभारी का हुआ डिमोशन, एएसआई को किया बर्खास्त

भिण्ड, 02 जून। चंबल आईजी एडीजी राजेश चावला ने भिण्ड जिले के गोहद चौराहा थाना में पदस्थ टीआई कुशल सिंह भदौरिया का डिमोशन कर दिया है। अब यह अगले पांच साल तक उपनिरीक्षक के पद पर काम करेंगे। इसके साथ ही एएसआई होतम सिंह को सेवा से बर्खास्त कर दिया है।
बताया जा रहा है कि तीन साल पहले नाबालिग के रेप और हत्या के मामले में दोनों ने लापरवाही बरतते हुए केवल 304 धारा में केस दर्ज किया था। इस पर नाबालिग के परिजनों थाना प्रभारी कुशल सिंह भदौरिया और एएसआई होतम सिंह द्वारा सही कार्रवाई न करने की विभागीय शिकायत की थी। इसके बाद दोनों की विभागीय जांच की गई। जांच का जिम्मा दतिया पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर को दिया गया था। राठौर की रिपोर्ट में कुशल सिंह और होतम सिंह की लापरवाही सामने आई थी। उन्हीं के प्रतिवेदन के आधार पर चंबल आईजी ने यह कार्रवाई की है।

तीन साल पहले का है मामला

दरअसल तीन साल पहले कैलारस थाने में पदस्थ निरीक्षक कुशल सिंह भदौरिया और एएसआई होतम सिंह के सामने नाबालिग बच्ची की फांसी से मौत का मामला सामने आया था, जिसकी जांच कैलारस थाने में पदस्थ तत्कालीन एएसआई गौतम सिंह ने की। जिसमें उन्होंने मृतका के परिजनों द्वारा दिए गए बलात्कार के बाद हत्या के बयानों और नाबालिक के बैग से निकले चार पन्नों के सुसाइड नोट के बाद भी 304 का प्रतिवेदन तैयार किया गया था।

यह है मामला

2019 में जनवरी माह में कैलारस थाना क्षेत्र में 14 वर्षीय नाबालिग बच्ची की मौत फांसी लगने से हो गई थी। जिस पर मर्ग कायम कर एएसआई होतम सिंह ने जांच शुरू की थी। जांच के दौरान बच्ची के बैग से हस्तलिखित चार पेज का पत्र मिला था। बच्ची के पिता और नाना ने पुलिस को बताया था कि बच्ची से बलात्कार के बाद हत्या कर फांसी पर लटकाया गया है, एएसआई ने मर्ग जांच कर प्रतिवेदन तैयार किया तो पीएम रिपोर्ट में फांसी से मौत की पुष्टि पिता और नाना बयानों के बावजूद धारा 306, 376 का मामला पंजीबद्ध नहीं किया गया, पूरी जांच प्रतिवेदन में तथ्यों की अनदेखी करते हुए धारा 304 प्रतिवेदन तैयार किया गया, इस पूरे मामले की शिकायत नाबालिक मृतिका की पिता द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को की गई।

एक दूसरे के सिर फोड़ा आरोपों का ठीकरा

जांच के दौरान एएसआई होतम सिंह ने दतिया एसपी अमन सिंह राठौड़ को बयान दिया था कि उन्होंने प्रतिवेदन टीआई कुशल सिंह के लिखित आदेश पर तैयार किया है, इस संबंध में किसी प्रकार का लिखित आदेश जांच के दौरान प्रस्तुत नहीं कर पाए। कुशल सिंह भदौरिया ने अपने बयानों में बताया कि जांच प्रतिवेदन उनके संज्ञान में आए बिना एएसआई होतम सिंह ने तैयार किया था। कार्रवाई की जानकारी लगते ही भिण्ड पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने गोहद चौराहा थाना प्रभारी के पद पर तैनात कुशल सिंह भदौरिया को हटा दिया है।

टीआई कुशल सिंह का रहा है विवादों से नाता

पांच वर्ष पहले शहर कोतवाली भिण्ड में तैनात टीआई कुशल सिंह भदौरिया का एक वीडियो वायरल हुआ था, टीआई भिण्ड मेले में डांस स्टेज पर बार बालाओं के साथ ‘सनम रे’ गाने पर जमकर रुपए लुटाते हुए दिख रहे थे। वीडियो वायरल होने के बाद शहर कोतवाली थाने से हटाकर उनको लाइन अटैच कर दिया गया था।