नौतपा में चलाया पक्षियों के लिए सकोरा अभियान

सातवें दिन ग्राम डीड़ी खुर्द में शीतल जल भरकर सकोरे टांगे

भिण्ड, 31 मई। इन दिनों नौतपा में बदन जला देने वाली गर्मी पड़ रही है। इंसान तो इंसान, पशु-पक्षी भी भीषण गर्मी से बेहाल नजर आते हैं। ऐसे में पक्षियों को पानी पिलाने और दाना खिलाने के लिए शीतल सकोरा अभियान सातवें दिन ग्राम डिड़ीखुर्द में पक्षियों को दाना व शीतल जल से भरा हुआ सकोरा सुरक्षित स्थान व पेड़ पर रख देते हैं। भीषण गर्मी में प्यासे पक्षी परेशान न हों, इसलिए मिट्टी के बर्तन में पानी और दाना जगह-जगह पेड़ पर टांग रहे हैं। समाजसेवी गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं, ताकि सभी लोग इस शीतल सकोरा मुहिम से जुड़ सकें।
इस अभियान जुड़े एडवोकेट आशुतोष शर्मा नंदू कहते हैं कि हम सभी सदस्य अपना काम सुबह ही शुरू कर देते हैं। समिति का हर साथी पानी की बोतल लेकर आता है और हर दिन दो घण्टे अलग-अलग जगहों पर समय देते हैं। जिन पात्रों में कोई पानी नहीं भर पाता, वहां हम लोग खुद जाकर शीतल जल भरते हैं। स्थानीय लोग भी हमें यह कार्य करते देखते हैं तो वे लोग भी अपने घरों और पेड़ो पर जल पात्र रख रहे हैं, ताकि चिडिय़ों को गर्मी में दाना-पानी मिल सके।
इस साल गर्मी पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले अधिक महसूस की जा रही है। इतना कि जिले का तापमान लगभग 49 डिग्री सेल्सियस तक जा चुका है, इस कारण आम लोगों को भी पानी के लिए परेशान होना पड़ा। ऐसे में समाज सेवियों को लगा कि पक्षियों के लिए भी कुछ करना चाहिए। इसलिए पक्षियों को दाना-पानी जुटाने का खयाल आया। पहले तो शहर के अलग-अलग जगहों पर पेड़ की टहनियों पर जलपात्र और दाने का बर्तन लटकाया गया। शहर के स्कूल, कॉलेज के अलावा मुहिम को अगले चरण में युवाओं ने इस काम को गांवों तक ले जाने का फैसला किया। पिछले सात दिनों से यह मुहिम चल रही है, जिससे अब आम लोग जुड़ते जा रहे हैं। इस अभियान में जुड़े सक्रिय सदस्य कौशल यादव, दीपक यादव, अजय यादव, अमन यादव, आकाश शर्मा, सौरव यादव, रवि श्रीवास, छोटू यादव, पिंटू यादव, मनीष यादव आदि का विशेष सहयोग रहता है।